रुद्रप्रयाग में ग्रामीण पलायन पर पलायन आयोग के उपाध्यक्ष ने CM रावत को सौंपी रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2020 - 05:03 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास को सुदृढ़ बनाने एवं पलायन को कम करने के लिए ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. एसएस नेगी ने मंगलवार को सचिवालय में अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को सौंप दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले के प्रमुख पर्यटक एवं धार्मिक स्थलों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना होगा। जिले में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना जरूरी है। जिले में महिलाओं की आबादी अधिक है, महिलाओं को कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण के साथ ही महिला स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देना होगा।

ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 10 वर्षों में रूद्रप्रयाग जिले से 316 ग्राम पंचायतों से 22735 लोगों द्वारा अस्थाई पलायन किया। यह पलायन जिले के अन्दर एक स्थान से दूसरे स्थान पर हुआ जबकि 7835 लोगों ने पूर्ण रूप से स्थाई पलायन किया गया। जिले में स्थाई पलायन की तुलना में अस्थाई पलायन अधिक हुआ है। लगभग 40 प्रतिशत पलायन 26 से 35 वर्ष के आयु वर्ग द्वारा किया गया। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जनपद रूद्रप्रयाग की जनसंख्या 2 लाख 42 हजार 285 है। जिले की 80 प्रतिशत जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static