उत्तराखंड के रुद्रनाथ मंदिर में तोड़-फोड़ के विरोध में लोगों ने किया प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 05:33 PM (IST)

 

गोपेश्वरः उत्तराखंड के चमोली जिले में दस हजार फीट की उंचाई पर स्थित प्रसिद्ध रुद्रनाथ मंदिर में तोड़-फोड़ के विरोध में सोमवार को यहां विभिन्न संगठनों ने जुलूस निकाल कर आक्रोश व्यक्त किया जबकि व्यापारियों ने भी विरोध में बाजार बंद रखे।

जुलूस से पहले रुद्रनाथ मंदिर के शीतकालीन गद्दी स्थल गोपेश्वर के गोपीनाथ मंदिर में तीर्थ-पुरोहितों तथा अन्य हितधारकों ने पंचायत बैठक की और फिर वहां से जिलाधिकारी कार्यालय तक जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया। बाद में उन्होंने कार्यालय के बाहर धरना भी दिया। विरोध प्रदर्शन में सभी पक्षों ने भाग लिया जबकि गोपेश्वर का मुख्य बाजार पूरी तरह बंद रहा। मंदिर के पुजारी हरीश भट्ट ने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि रूद्रनाथ मंदिर में तोड़-फोड़ और चोरी की यह चौथी घटना है और आज तक किसी भी मामले का खुलासा नहीं हो पाया है। उन्होंने मंदिर की सुरक्षा के लिए नियमित सुरक्षा गार्ड की तैनाती के साथ इस कृत्य में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की।

भगवान शिव को समर्पित पंच केदार श्रृंखला के इस प्रमुख मंदिर के मुख्य द्वार के तोड़े जाने तथा मंदिर के गर्भगृह में लगी लोहे की ग्रिल को क्षतिग्रस्त किए जाने की घटना के बारे में जानकारी पिछले दिनों वन विभाग के गश्ती दल से मिली। मंदिर फिलहाल श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए बंद है और इसके कपाट 19 मई को फिर खोले जाने हैं। पंचकेदार के सबसे दुर्गम इलाकों में माने जाने वाले रूद्रनाथ तक पहुंचने के लिए लगभग 20 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती है जिसमें आधी खड़ी चढ़ाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static