शहीदों के घरों के आंगन की मिट्टी से तैयार होगा उत्तराखंड का सैन्यधाम: गणेश जोशी

10/14/2021 11:22:07 AM

नैनीताल/अल्मोड़ाः सैनिक कल्याण एवं औद्योगिक विकास मंत्री गणेश जोशी ने अल्मोड़ा के ध्याड़ी में शहीद लांसनायक दिनेश सिंह कैड़ा के नाम से ध्याड़ी-मिरगांव-मानेसर मोटर मार्ग का अनावरण की। इस दौरान उन्होंने कहा कि शहीदों के घरों के आंगन की मिट्टी से तैयार होगा उत्तराखंड का सैन्यधाम।

इस अवसर पर जोशी ने कहा कि उत्तराखंड वीरों की भूमि है और प्रथम विश्व युद्ध से लेकर कारगिल तक उत्तराखंड के वीर जवानों ने अपनी शहादत दी है। उत्तराखंड की पवित्र भूमि वीर जवानों की है और ध्याड़ी गांव ऐसा है जहां पर प्रत्येक परिवार का व्यक्ति सेना में है, यह हम सब के लिए गर्व का विषय है। इस दौरान उन्होंने शहीद के माता-पिता को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में सरकार सैन्यधाम निर्माण के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने बताया कि सैन्य सम्मान यात्रा के दौरान प्रत्येक शहीद परिवार के घर जाकर उनके आंगन की पवित्र मिट्टी सैन्यधाम में लाई जाएगी और सैन्यधाम के निर्माण में इस मिट्टी का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 21 अक्टूबर को चमोली के सवाड़ में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और 24 अक्टूबर को पिथौरागढ़ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस यात्रा का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने पूर्व सैनिकों के साथ संवाद करते हुए वन रैंक वन पेंशन के संबंध में भी वार्तालाप की और सभी को बधाई दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार ने वन रैंक वन पेंशन के मुद्दे को सुलझाया है।

वहीं औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि सैनिकों पूर्व सैनिकों के लिए राज्य सचिवालय विधानसभा में उनका अपना आईडी कार्ड वहां का प्रवेश पत्र माना जाएगा, जिला स्तर पर प्रभारी अधिकारी को नियत किया गया है कि वह सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों की समस्याओं को सुने और उनका निस्तारण करें। सड़क के डामरीकरण शहीद स्मारक के लिए भी उन्होंने भरपूर प्रयास करने का स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 के बाद उत्तराखंड सरकार द्वारा शहीद परिवारों में से 17 व्यक्तियों को सरकारी नौकरी में समायोजित किया जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

static