ऋण मोचन योजना एक ऐतिहासिक फैसला: रीता बहुगुणा

punjabkesari.in Sunday, Sep 10, 2017 - 06:06 PM (IST)

जौनपुरः उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री एवं जौनपुर की प्रभारी डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने किसान ऋण माफी योजना को ‘ऐतिहासिक फैसला’ बताते हुए कहा है कि किसानों की आय दोगुना करने में यह फैसला बेहद मददगार साबित होगा।

डॉ. जोशी ने किसान ऋण मोचन प्रमाण वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किसानों का फसली कर्ज माफ करने का वादा पूरा हो गया है। वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का मोदी का संकल्प भी पूरा होगा। वह जिले के सिद्दीकपुर स्थित मां दुर्गा जी विद्यालय में आयोजित ऋण मोचन योजना के प्रमाण पत्र वितरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहीं थी।

किसानों को ऋण मोचन प्रमाण पत्र प्रदान करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा हर फैसला राज्य के किसानों एवं गरीबों की हालत सुधारने पर केंद्रित है, जिसका लाभ जल्दी ही देखने को मिलेंगा। डॉ. जोशी ने जौनपुर के किसानों को कर्ज माफी के लिए बधाई देते हुए कहा कि योगी सरकार ने प्रदेश के 86 लाख लघु एवं सीमान्त किसानों के 36 हजार करोड़ रुपए का कर्ज पूरी तरह माफ कर दिया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से इस वर्ष अब तक गन्ना किसानों का 23 हज़ार करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है, जो गत् वर्ष की तुलना में 95 सौ करोड़ धनराशि अधिक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि विचौलियों के हस्तक्षेप के बिना किसानों के उत्पाद का सही मूल्य मिले।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने पहले ही बजट में कृषि एवं सम्बद्व कार्यो के लिए 67 हजार 682 करोड़ 61 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है। जो गत वर्ष के बजट से लगभग 2 गुना है, इतना ही नहीं मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत गेहूं का समर्थन मूल्य 1625 रूपए प्रति कुन्तल निर्धारित किया गया। इसके अतिरिक्त लोडिग-अनलोडिंग के लिए 10 रूपए प्रति  क्विंटल अलग से भुगतान किया गया। लगभग 37 लाख मीट्रिक टन गेहूूं की खरीद की गई है, जो गत वर्ष की तुलना में लगभग 5 गुना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static