ITBP की 50 नई अग्रिम चौकियां बनेंगी जल्द : राजनाथ

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2017 - 03:26 PM (IST)

नोएडाः केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार को भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की 50 नई अग्रिम चौकियां बनाने का प्रस्ताव मिला है जिस पर जल्दी फैसला लिया जाएगा। 

सिंह आईटीबीपी के 56 वें स्थापना दिवस पर यहां आयोजित मुख्य समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर आईटीबीपी के जवानों से पड़ोसी देशों के अपने समकक्ष बलों से साथ सौहादपूर्ण रिश्ते बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सीमा क्षेत्रों में आईटीबीपी के जवानों के लिए आवागमन की बेहतर सुविधा सुनिश्चित करने के लिए सरकार अरूणाचल प्रदेश,उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 25 नयी सड़कों का निर्माण करवा रही है। 

आईटीबीपी के ग्रेटर नोएडा स्थित परिसर में आयोजित मुख्य समारोह में सिंह ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर आईटीबीपी की पर्वतारोहण इकाई,नक्सल विरोधी तथा कमांडो दस्तों और अन्य टुकड़यिों ने अपने रक्षा कौशल का बखूबी प्रदर्शन किया। इस अवसर पर पहली बार अत्याधुनिक उपकरणों से लैस आईटीबीपी के वाहन दस्ते का प्रदर्शन किया गया। हिमालयी क्षेत्रों में अति विषम परिस्थितियों और मौसम में यह दस्ता आईटीबीपी के जवानों के लिए काफी मददगार होता है।

आईटीबीपी के महानिदेशक आरके पचनंदा ने बताया कि आईटीबीपी के इतिहास में पहली बार ऐसा दस्ता बनाया गया है ताकि भारत-चीन सीमा पर जवानों की आवाजाही तेजी से संभव हो सके। उन्होंने जल्दी ही आईटीबीपी का एक गुप्तचर प्रशिक्षण केन्द्र खोले जाने की भी जानकारी दी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static