Prayagraj News: वाटरफॉल में नहाते समय युवक के नाक में घुसी जोंक, 14 दिनों बाद डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाला बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 03:14 PM (IST)

(सैय्यद रज़ा)Prayagraj News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जहां वाटरफॉल में नहाते समय एक युवक की नाक में जिंदा जोंक घुस गया था और जिसे निकालने के लिए डॉक्टरों को युवक का ऑपरेशन करना पड़ा। यह जोंक लगभग 14 दिनों तक युवक की नाक में रहा और खून चूसता रहा।

डॉक्टरों ने युवक की नाक से निकाली जिंदा जोंक
मिली जानकारी के मुताबिक, नाजरेथ अस्पताल के डॉक्टरों ने प्रयागराज में एक युवक की नाक से एक जीवित जोंक निकाली। डॉक्टरों ने बताया कि युवक सीशील मवार की एक नाक से कई दिनों से खून बह रहा था और उसे नाक के अंदर अजीब सी हरकतें महसूस हो रही थीं। जांच करने पर पता चला कि उसकी बाईं नाक के अंदर एक जीवित कीड़ा (जोंक) छिपा हुआ था। यह ऑपरेशन अस्पताल के ईएनटी विभाग के सर्जन डॉ. सुभाष चंद्र वर्मा ने दूरबीन विधि का उपयोग करके आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचाए बिना किया।

मरीज युवक स्वस्थ है और उसकी हालत में सुधार हो रहा: डॉक्टर सुभाष चंद्र वर्मा
बताया जा रहा है कि प्रयागराज के रहने वाले युवक सीशील मवार ने अपने कुछ दोस्तों के साथ दो सप्ताह पहले उत्तराखंड में एक झरने के ठहरे हुए पानी में स्नान किया था। तालाब या झील में नहाने वाले लोगों के शरीर के बाहरी हिस्सों पर जोंक चिपकी हुई दिखना आम बात है, लेकिन नाक के अंदर जोंक मिलना एक अजीब और दुर्लभ घटना है। डॉक्टरों का कहना है कि यह लड़के का सौभाग्य है कि जोंक मस्तिष्क या आंख तक नहीं पहुंचा, नहीं तो कोई बड़ा नुकसान हो सकता था। डॉक्टर सुभाष चंद्र वर्मा ने कहा कि मरीज युवक स्वस्थ है और उसकी हालत में सुधार हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static