Breaking News: मऊ के 565 स्कूलों की मान्यता रद्द करने का नोटिस जारी, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Tuesday, Feb 06, 2024 - 02:11 PM (IST)

मऊ: उत्तर प्रदेश के मऊ जिले से बड़ी खबर सामने आई है। जहां मऊ जनपद में 565 स्कूलों की मान्यता रद्द करने का नोटिस जारी किया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) संतोष कुमार उपाध्याय ने यह नोटिस स्कूलों के सभी स्टाफ़ और छात्रों का डाटा फ़ीडिंग का काम यू-डायस पोर्टल पर पूरा न होने पर दिया है। नोटिस में कहा गया है यदि एक सप्ताह के अंदर डाटा फीडिंग का काम पूरा नहीं किया जाता है, तो स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। विद्यालय प्रबंधन की एक भी बात नहीं सुनी जाएगी। बीएसए संतोष कुमार उपाध्याय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इस मामले में शामिल सभी विद्यालयों को अंतिम नोटिस जारी कर दिया है। डेटा अपलोड न करने वाले विद्यालयों को 9 फरवरी तक की अंतिम सीमा निर्धारित कर दी गई हैं। नोटिस के बाद प्राइवेट स्कूलों में संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है।
PunjabKesari
ईएमआईएसई इंचार्ज सुधांशु ने बताया कि जिले के हर विद्यालय को एक कोड मिला हुआ है। प्रत्येक विद्यालय के छात्रों का डाटा उस पोर्टल पर अपलोड होता है। यह एक एकीकृत जिला सूचना प्रणाली है। कुल 565 विद्यालयों में से जिनका डाटा नहीं मिला है 274 विद्यालय बेसिक शिक्षा के और 291 विद्यालय माध्यमिक शिक्षा के अधीन संचालित हो रहे। इनकी मान्यता रद्द करने की नोटिस जारी हो गया है। उधर विद्यालय के शिक्षकों का कहना है कि चूंकि सभी बच्चों का आधार कार्ड नहीं बना है इसलिए डाटा अपलोड करने में दिक्कत आ रही।
PunjabKesari
बीएसए की ओर से संबंधित विद्यालयों के सभी स्टाफ व छात्रों का डाटा फीडिंग का कार्य पूर्ण न होने पर 565 विद्यालयों को मान्यता प्रत्याहरण की अंतिम नोटिस दी गई है। बीएसए ने इसके लिए 9 फरवरी तक अंतिम अवसर दिया है। इसके बाद मान्यता खत्म कर दी जाएगी। संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों ने भी संबंधित विद्यालयों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। बीएसए की इस कार्यवाही के बाद लापरवाही बरतने वाले विद्यालयों के बीच हडकंप मच गया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

static