10 माह की बच्ची ईशानी को है ऐसी दुर्लभ बीमारी जिसमें लगता है 22 करोड़ का टीका, परिजनों ने लगाई मदद की गुहार

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 05:46 PM (IST)

मेरठः कहते हैं कि बीमारी छोटी हो या बड़ी ये इंसान की जेब ढीली कर जाती है। मगर यहां केस ही उल्टा है जहां उत्‍तर प्रदेश मेरठ की डेढ़ वर्षीय बच्ची ईशानी को दुर्लभ रोग में से एक स्पाइनल मस्क्युलर अट्रॉफी टाइप-2 की पुष्टि हुई है। बता दें कि इस दुर्लभ बीमारी में जो टीका लगना है उसकी कीमत भी आसमान पर है।

दरअसल उस टीके की कीमत 22 करोड़ रुपए है और ईशानी का परिवार एक मध्यम वर्गीय परिवार है। अब इस परिवार को आर्थिक मदद की दरकार है लिहाजा बच्ची के इलाज के लिए सोशल मीडिया पर अभियान शुरू हो गया है।बता दें कि ईशानी ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र स्थित मास्टर कॉलोनी की रहने वाली है। उसके पिता अभिनव वर्मा दिल्ली की लॉजिस्टिक कंपनी में 25 हजार रुपए की नौकरी करते हैं। मां नीलम गृहणी है।

पिता अभिनव के अनुसार, बच्ची की उम्र जब 10 माह की थी, तब उसके पैरों ने काम करना बंद कर दिया। नजदीकी डॉक्टरों को दिखाया तो उन्होंने कैल्शियम की दवाइयां दे दी।कुछ दिन बाद हाथों ने काम करना बंद कर दिया। दिल्ली के गंगाराम हॉस्पिटल में दिसंबर-2020 में ईशानी को दिखाया। उसको न्यूरो प्रॉब्लम बताई गई।  गंगाराम हॉस्पिटल में ब्लड सैम्पल लिया गया। जहां जांच रिपोर्ट आई। इसमें स्पाइनल मस्क्युलर अट्रॉफी (SMA) टाइप-2 की पुष्टि हुई है। अभिनव के अनुसार, टीके की कीमत 16 करोड़ रुपये है। 6 करोड़ रुपए टैक्स लगेगा। इस प्रकार टीका 22 करोड़ रुपए है, जो दुनिया के सबसे महंगे टीकों में एक है। उनके लिए ये टीका हक से ज्यादा महंगा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static