कुशीनगर: DAP खाद की बोरी में 4 से 5 किलो खाद निकले कम, गुस्साए किसान ने किया हंगामा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 07:04 PM (IST)

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के खड्डा क्षेत्र गोठिहवा क्षेत्र के ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड पीसीएफ कृषक सेवा केंद्र से मिलने वाली खाद की बोरी में खाद 3 से 4 किलो कम होने का मामला सामने आया है। जबकि खाद को की बोरी बर अंकित वजन 50 किलों है। वहीं किसानों ने इसे वजन किया तो खाद कम था जिसे लेकर  किसानों ने जमकर हंगामा किया साथ ही  भ्रष्टाचार करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

PunjabKesari

बता दें कि एफसीआई गोदाम से 27-11- 2021 को साधन सहकारी समिति गेठिहवा के लिए 300 बोरी 15 एमटी डीएपी खाद आई जिससे किसानों ने  अपने घर लाकर तौल किया जिसमें अधिकतर बोरे में 45, 46, 47 किलोग्राम ही निकला । किसानों ने मंगलवार को जब ट्रक संख्या यूपी 57टी 1047 से एफसीआई गोदाम पर पहुची तो किसान शंभू यादव, प्रभु यादव, कमलेश , पारस निषाद, रिंकू साहनी  योगेंद्र यादव आदि लोग आदि समिति पहुचे और गोदाम के सचिव रामदरस यादव के समक्ष ट्रक से उतरवाकर 5 बोरी डीएपी खाद का तौल कराया जिसमे बोरी पर अंकित कुल भार 50 किलोग्राम होने के बाद भी बोरो में क्रमशः 48.8 किलो, 47.9किलो, 45.9किलो, 48 किलो, 48.8 किलो वजन मिला। हर बोरी में कम खाद मिलने बाद किसानों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए ट्रक को वही रोक कर प्रदर्शन किया।योगेंद्र यादव ने बताया कि हमसे सरकार 50 किलो डीएपी खाद खाद का मूल्य ले रही हैं पर सरकारी गोदाम पर ही बोरियो से खादों की अंकित भार में चोरी कर ली जा रही हम किसानों के साथ इस तरह की धोखाधड़ी पर कोई संज्ञान भी नही लेता ।


PunjabKesari

इस संबंध में समिति के सचिव राम दरस यादव ने बताया कि इसके पहले गोदाम पर जो ट्रक आई थी उस बारे किसानों ने  45 से 48 किलो ही खाद होने की बात कही जबकि बोरी कही से भी डैमेज नहीं थी । आज फिर गोदाम पर खाद की खेप आने पर किसान तौल मशीन लेकर आये और जब तौल हुआ तो उनके आरोप सही निकले हमने विभागीय अधिकारियों को सूचना दी और वे मौके पर आए हैं और विभागीय कार्यवाही की जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static