इंडिया जीतेगा, कोरोना हारेगा! UP के 50 लाख युवाओं को मिला कोरोना का सुरक्षा कवर

punjabkesari.in Thursday, Jun 10, 2021 - 08:35 PM (IST)

लखनऊः यूपी में कोरोना वायरस को हराने के लिए वैक्सीन अभियान जोरों पर हैं। इसी कड़ी में यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने 50 लाख से ज्यादा युवाओं को कोरोना का सुरक्षा कवर दे दिया है। प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 लाख के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही युवाओं को सबसे तेज और सबसे अधिक टीका लगाने वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है।       

अधिकृत सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना सुरक्षा कवर देने के लिए योगी ने प्रदेश में मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया था। मिशन जून के तहत शुरू हुए इस विशेष वैक्सीनेशन अभियान को प्रदेश भर में जबरदस्त सफलता मिल रही है। अब तक 50.70 लाख वैक्सीन डोज इस वर्ग को दी जा चुकी है। देश के अन्य राज्य इस मामले में यूपी से मीलों पीछे हैं।        

मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक में प्रतिदिन 4 लाख वैक्सीनेशन के आंकड़े को अगले दो-तीन दिनों के भीतर 5 से 6 लाख तक करने का निर्देश दिया है जबकि जुलाई तक दैनिक खुराक क्षमता को बढ़ाकर 10 से 12 लाख करने का लक्ष्य दिया है। नए लक्ष्य को पूरा करने के लिए सीएम योगी ने नर्सिंग छात्रों को प्रशिक्षण देकर वैक्सीनेशन अभियान से जोड़ने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। सीएम ने‘मिशन जून'समाप्त होने के साथ ही अगले 3 महीनों में एक दिन में 10 लाख डोज के साथ 10 करोड़ लोगों को सुरक्षा कवर देने का लक्ष्य तेज करने के निर्देश दिए हैं।      

‘मिशन जून' के साथ यूपी में वैक्सीनेशन अभियान जबरदस्त रफ्तार से चल रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जून के शुरू के 9 दिनों में ही वैक्सीन की 33 लाख डोज लगा दी गई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में वैक्सीनेशन का कुल आंकड़ा 2,15,65,323 है । इनमें लगभग 1,78,64,149 को पहली डोज और 37,01,174 को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं।  

आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए राज्य सरकार 14 जून से हर जिले में विशेष वैक्सीनेशन अभियान शुरू करने जा रही है। इसके तहत रेहड़ी, ठेला,पटरी दुकानदार, ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा चालकों समेत अन्य लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static