अलीगढ़ में जैपेनीज इंसेफेलाइटिस बुखार से 6 महीने के बच्चे की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने की जांच शुरू

punjabkesari.in Saturday, Aug 06, 2022 - 04:56 PM (IST)

अलीगढ़ः उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जेएन मेडिकल कॉलेज में जैपेनीज बुखार से पीड़ित एक 6 महीने के बच्चे की मौत हो गई। जिसके बाद बच्चे के माता पिता का रो-रो कर बुरा हाल हो गया। इस के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी हरकत में आ गई।

बता दें कि यह मामला बदायूं के दहगवां ब्लॉक क्षेत्र के गांव भवानीपुर खैरू का है। यहां के निवासी शमशाद के 6 महीने के बेटे अदनान की 23 जुलाई को तबीयत बिगड़ गई थी। परिवार वालों ने बच्चे को पहले गांव के ही एक डॉक्टर को दिखाया। यहां पर बच्चे की हालत और बिगड़ने लगी। जिसके बाद बच्चे को बदायूं के एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। वहां से बच्चे को अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज में भेज दिया गया। डॉक्टरों ने वहां पर बच्चे की जांच की। जांच में बच्चे को जापानी बुखार होने की पुष्टि हुई। जिसके बाद इलाज शुरू किया गया लेकिन बच्चे की हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा था। जिसके चलते शुक्रवार शाम को बच्चे की मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई।

अलीगढ़ के सीएमओ डॉ नीरज त्यागी ने बताया कि इस घटना के अलावा शहर में और कोई भी ऐसा मामला सामने नहीं आया। लेकिन स्वास्थ्य विभाग इसकी पूरी जांच करेगा। जिला संक्रामक रोग अधिकारी डॉ. तहसीन ने कहा कि गांव में टीम भेजकर जांच-पड़ताल कराएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को बताया जाएगा कि जैपेनीज इंसेफेलाइटिस के शुरुआती लक्षणों में अक्सर बुखार, सिरदर्द और उल्टी होती है और अगले कुछ दिनों में मानसिक स्थिति में बदलाव, तंत्रिका संबंधी लक्षण, कमजोरी और गति संबंधी विकार विकसित हो सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static