69000 शिक्षक भर्ती: मामले की सुनवाई आज, होगा फैसला या फिर मिलेगी तारीख?

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2019 - 10:20 AM (IST)

लखनऊ: पिछले 8 महीने से लंबित चल रहे 69000 शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ की डबल बेंच में आज मामले की फिर से सुनवाई होगी। बता दें कि 2 बार धरना प्रर्दशन के बाद पिछली बार कोर्ट में मामले की सुनवाई के लिए एजी साहब पहुंचे थे लेकिन कोर्ट ने फिर से 24 तारीख मुकर्रर कर दी थी। आज फिर से इस मामले की अहम सुनवाई है जो लगातार चलेगी। साथ ही यूपी सरकार भी कटऑफ को लेकर कोर्ट के समक्ष अपना पक्ष रखेगी।  

बता दें कि इस भर्ती में लाखों अभ्यर्थियों को अब तक सिर्फ निराशा हाथ लगी है। अभ्यर्थियों ने सरकार से अपील की है कि भर्ती को जल्द से जल्द पूरी करे। हम पिछले कई महीनों से न केवल आर्थिक रूप से परेशान हैं बल्कि मानसिक रूप से भी डिस्टर्ब हो चुके हैं। अब देखना चिलचस्प होगा कि क्या इस बार हाईकोर्ट मामले का निपटारा करती है या फिर तारीख देती है। 

क्या है पूरा मामला? 
सरकार ने 1 दिसम्बर 2018 को प्रदेश  में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रकिया प्रारम्भ की थी। इसके लिए 6 जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा हुई। बाद में 7 जनवरी को सरकार ने सामान्य वर्ग के लिए 65 व ओबीसी के लिए 60 प्रतिशत क्वालिफाइंग माक्र्स तय कर दिए थे। सरकार के इसी निर्णय को याचियों ने हाईकोर्ट में चुनौती दी। तबसे ये मामला उच्च न्यायालय में लंबित चल रहा है, जिसमें राज्य सरकार के महाधिवक्ता (एजी) को सरकार का पक्ष रखने लिए आबद्ध किया गया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि विगत कई तारीखों पर बार बार महाधिवक्ता की अनुपस्थिति के कारण तारीख आगे खिंचती जा रही है। इस वजह से हम सभी अभ्यर्थी परीक्षा को पास करने के बावजूद विगत आठ माह से मानसिक रूप से लगातार प्रताडि़त हो रहे हैं। योग्यता रखने के बावजूद हम सभी को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static