69000 शिक्षक भर्ती: जिसका डर था आखिर में वही हुआ

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2020 - 04:08 PM (IST)

यूपी डेस्क: बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 69000 शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ा आदेश दिया था। जिसमें उन्होंने घोषणा की थी कि शिक्षामित्रों का 37339 पदों को छोड़कर 31661 पदों को एक हफ्ते में भरा जाएगा। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद से ही बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी यह कह रहे थे कि भर्ती का आधार क्या होगा, कैसे मेरिट तैयार की जाएगी। पूर्व के चयनितों को बाहर करने का खतरा भी उन्हें दिखाई पड़ रहा था।

शिक्षाधिकारी कह रहे थे कि पूर्व में चयनितों को बाहर करने पर वह आंदोलन कर सकते हैं। नई जिला आवंटन सूची जारी करने पर उसमें गलतियों की संभावना होगी। आखिर में हुआ भी वही। प्रदेश के कई जिलों में यह देखने में आया है कि समान जिले में में ऊपर से अधिक मेरिट वाले चयन सूची में नहीं हैं, जबकि नीचे के कम मेरिट वालों का नाम लिस्ट में है। इस प्रकार की सैकड़ों शिकायतें लेकर अभ्यर्थी मंगलवार को सुबह ही सचिव उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पहुंचना शुरू हो गए थे। इन अभ्यर्थियों ने शिक्षा निदेशालय परिसर स्थित सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय में अपनी शिकायत दर्ज कराने के बाद कहा कि सुनवाई नहीं होने की स्थिति में कोर्ट जाएंगे।

हमसे कम रैंक वालों का हो गया चयन हमारा नहीं: अभ्यर्थी
बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पहुंची एक शिकायतकर्ता ने बताया कि जून में जारी जिला आवंटन सूची में प्रतापगढ़ में चयन हुआ था, 12 अक्तूबर को जारी जिला आवंटन सूची में उसे 15863 रैंक मिली थी, इस बार जारी आवंटन सूची में उससे कम रैंक वाले 15933 रैंक वाले का चयन हो गया। इस अभ्यर्थी का कहना था कि दोनो अनारक्षित श्रेणी में आते हैं, फिर यह विसंगति क्यों।

72 फीसदी पाने वाले का चयन नहीं हुआ बल्कि  68.5 फीसदी वाले हुआ: अभ्यर्थी
इसी प्रकार की शिकायत लेकर चित्रकूट में पूर्व चयनित एक अभ्यर्थी पहुंचे। उनका कहना था कि ओबीसी में उनकी मेरिट 71 फीसदी है, 71 और 72 फीसदी पाने वाले का चयन नहीं हुआ बल्कि  68.5 फीसदी वाले का नाम जिला आवंटन सूची में है। इसी प्रकार की शिकायत लेकर गाजीपुर, गोरखपुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी सहित कई जिलों से अभ्यर्थी पहुंचे।

शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग आज से, 16 की सीएम बांटेंगे नियुक्ति पत्र 
69000 सहायक अध्यापक भर्ती के सापेक्ष 3127 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 14 व 15 अक्तूबर यानि आज से शुरू हो गई है। इससे पहले 31277 अभ्यर्थियों की सूची बेसिक शिक्षा परिषद ने मंगलवार दोपहर सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेज दी। 16 अक्तूबर को एक बजे सीएम पांच अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे जिसमें एनआईसी के माध्यम से सभी 75 जिले जुड़े रहेंगे। सीएम के कार्यक्रम के बाद जिले के प्रभारी मंत्री तथा जनप्रतिनिधि सभी चयनित अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नियुक्ति पत्र देंगे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Related News

Recommended News

static