योगी सरकार की रडार पर 7,442 मदरसे - आधुनिकीकरण के नाम पर फर्जीवाडे़ की होगी जांच

punjabkesari.in Sunday, Apr 03, 2022 - 06:02 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी प्रदेश के 7, 442 मदरसों  में शैक्षिक स्तर को सुधारने और शिक्षा के आधुनिकीकरण के नाम पर मदरसों में हुए फर्जी वाड़े की जांच कराएगी। दरअसल, केन्द्र सरकार आधुनिकरण शिक्षा के नाम पर मुस्लिम बच्चों को अनुदान देती है। प्रदेश सरकार को अमरोहा, कुशीनगर व गोंडा के मदरसों में अधुनिकरण के नाम पर फर्जी वाड़े की सूचना मिली है।  इस पर योगी सरकार ने 7, 442 मदरसों को रडार पर लेते हुए जांच के आदेश दे दिया है।

मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार  शेषनाथ पाण्डेय ने बताया कि  पारंपरिक शिक्षा के अलावा विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, हिंदी व सामाजिक अध्ययन जैसे विषय पढ़ाने के लिए प्रत्येक मदरसे में तीन-तीन शिक्षक रखे जाते हैं। स्नातक शिक्षकों को छह हजार व परास्नातक शिक्षकों को 12 हजार रुपये मानदेय दिया जाता है। प्रदेश सरकार भी स्नातक शिक्षकों को दो हजार व परास्नातक शिक्षकों को तीन हजार रुपये अतिरिक्त मानदेय देती है। इस योजना में प्रदेश के 7442 मदरसों के 21126 शिक्षक शामिल हैं। इफ्तिखार अहमद जावेद ने मदरसा आधुनिकीकरण में शामिल मदरसों में दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता की जांच विशेषज्ञों के पैनल से कराने का भी निर्णय लिया।

गौरतलब है कि गौरतलब है कि वर्ष 2013 में तत्कालीन सपा सरकार में भी 118 मदरसे फर्जी मिले थे। इनमें सर्वाधित 34 फर्जी मदरसे मेरठ में, 17 गोंडा में व 13 बलरामपुर में पकड़े गए थे। वहीं अब योगी सरकार भी मदरसों की जांच का फैसला लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static