सहारनपुर जिले में डेंगू के 88 मामले आए सामने, बुखार रोगियों की बढ़ी संख्या

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 05:11 PM (IST)

 

सहारनपुरः उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड और वायरल बुखार से पीडित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है और अब तक जिले में इन बीमारियों से पीड़ति 12 से अधिक लोग दम तोड़ चुके हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डा. बीएस सोढ़ी ने बताया कि जिले में डेंगू के 88 मामले प्रकाश में आये हैं। उनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गांवों में वायरल, टाइफाइड और मलेरिया के मामले जांच में पाए जा रहे हैं। आज ही नकुड़ के चैनपुर में ही उनकी अगुवाई में बुखार पीड़ितों की जांच कर स्लाइडें बनाई गई। 

उन्होंने बताया कि वह खुद जिला मलेरिया अधिकारी डा. शिवांगा गौड़ और अन्य चिकित्सकों के दल के साथ सनहेटी, खड़खड़ी, मलकपुर, लंडोरा गुर्जर, झबीरन, घोघरेगी, दाबकी जुनारदार, रसूलपुर, हरेड़ी, धतौली का दौरा किया। रामपुर मनिहारान क्षेत्र के गांव लंडोरा गुर्जर में बुखार से 54 वर्षीय महिला सलीमा और 19 वर्षीय युवक अफसर की बुखार के कारण मृत्यु हो गई है।

डॉ. सोढ़ी ने बताया कि एक पखवाड़े के भीतर गांव में करीब 40 लोग बुखार से पीड़ित हैं। सुनेटी खडखड़ी सीएचसी के प्रभारी डा.अनवर अंसारी ने लंडोरा गुर्जर गांव में दो लोगों की मौत की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि प्रभावित गांवों में साफ-सफाई कराई जा रही है। नालियों में कीटनाशक का छिड़काव कराया जा रहा है।        उन्होंने बताया कि जिले में 24 अवैध पैथोलोजी लैब बंद कराई गई है। उन्होंने बुखार पीड़ितों से अपील की वे नीम-हकीम एवं झोलाछाप डाक्टरों के पास ना जाए और सरकारी लैब में ही रक्त की जांच कराएं। डेंगू के मरीज चिकित्सक की सलाह पर ही दवा लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static