Rampur News: सरकारी स्कूल में निकला कोबरा साँप, बाल-बाल बचे मासूम बच्चे; वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 01:16 AM (IST)

Rampur News, (रवि शंकर): जनपद रामपुर के बजावला गांव के प्राथमिक विद्यालय में ज़ब छात्र पढ़ रहे थे तभी अचानक ज़हरीला कोबरा सांप निकल आया। कोबरा सांप को देखकर छात्र-छात्राये और अध्यापक घबरा गए। परन्तु अध्यापकों की सूझबूझ से तुरंत सभी बच्चों को कक्षा के बाहर कर सुरक्षित स्थान पर बिठा दिया गया और साँप मिलने की सूचना बन विभाग को दे दी गई।
PunjabKesari
कोबरा सांप की सूचना मिलने के बाद पूरे गांव में हड़कंप मच गया और बच्चों के अभिभावक सहित गांव के प्रधान भी स्कूल पहुँच गए। सूचना मिलते ही तुरंत बन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और सांप को पकड़ कर डिब्बे में बंद कर दिए। वन कर्मियों के मुताबिक यह कोबरा सांप है जो बहुत जहरीला है सांप के काटने के 45 मिनट में ही मृत्यु हो सकती हैं। वन विभाग की टीम ने बताया बरसात के कारण साँप इत्यादि छुपने के लिए सूखी जगह ढूंढते हैं और छुप कर बैठ जाते हैं ऐसे में पैनिक होने की जरूरत नहीं है ऐसी स्थिति में शांति से काम ले और तुरंत वन विभाग की टीम को सूचित करें।
PunjabKesari
इस विषय पर प्रधानाध्यापक बाजावाला रामपुर ने बताया कि यह सूचना अचानक ही मिली। यहां हमारा एक पुराना भगोना रखा हुआ था, वो हमें एक्सचेंज करना था तो जैसे ही भगोना उठाने के लिए हम झुके तो यह पहले से कोने में बैठा हुआ था और यह बहुत तेजी के साथ फन उठाता हुआ बाहर को निकलने लगा। बच्चे उस समय कमरे में बैठे हुए थे और फिर बच्चों को हमने बाहर निकाला और कोई भी दुर्घटना होने से बच गई। मैने इस सांप को बहुत नजदीक से देखा है मैंने अपनी जिंदगी में पहली बार देखा है कही इसके बारे में सुना गया है, किताबों में पढ़ा है यह दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक सांप है। यह तो सिर्फ भगवान की कृपा है कि किसी जान माल की हानि नहीं हुई। यहां वन विभाग की टीम पहुंच चुकी है वन विभाग की टीम ने इसको रेस्क्यू कर लिया है अब उसको डिब्बे में बंद करने जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static