'सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई', मतगणना को लेकर ACS होम और DGP प्रशांत कुमार ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 06:13 PM (IST)

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2024 के कल 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर कल सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। इसी को लेकर एसीएस होम दीपक कुमार और डीजीपी प्रशांत कुमार की प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। इस दौरान उन्होंने मतगणना को लेकर निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस व्यवस्था चाक चौबंद है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप मतगणना कराई जाएगी।

एसीएस होम दीपक कुमार ने कहा कि मतगणना को लेकर 81 स्थानों पर व्यवस्था की गई है। सोशल मीडिया पर कुछ गलत और भ्रामक अफवाहे चल रही हैं, किसी भी भ्रामक खबर पर ध्यान न दें।। सभी जगह मतगणना सीसीटीवी की अंडरटेकिंग में होगी। मतगणना करने वाले अधिकारी एक पास के साथ कैमरा और मोबाइल ले जा सकेंगे। मतगणना स्थल पर बोर्ड रहेगा, जिस पर मतगणना की राउंड वाइज डिटेल रहेगी। केवल पास धारक ही मतगणना स्थल पर जाएंगे। कोई बेवजह की भीड़ न लगाएं। अव्यवस्था पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। सभी जगह धारा 144 लागू है।

वहीं, DGP प्रशांत कुमार ने कहा कि मतगणना को लेकर पुलिस व्यवस्था चाक चौबंद है। आयोग के निर्देश के अनुसार, त्रिस्तरीय फोर्स की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर जिला प्रशासन के पास वाले ही प्रवेश कर पाएंगे। महिलाओं की चेकिंग महिला कर्मी ही करेंगी। यातायात में कोई बाधा न हो इसके निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आने जाने वाले स्थानों पर सीसीटीवी लगाए गए है। सोशल मीडिया पर अफवाह को लेकर हमारी सोशल मीडिया टीम काम कर रही है।

DGP ने आगे कहा कि सात चरणों के चुनाव निष्पक्ष, शांतिपूर्ण हुए है। चुनाव में कही कोई हिंसा नहीं हुई है। हम मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मतगणना स्थल पर पेयजल और डॉक्टर की टीम भी रहेगी। हमारे पास पुख्ता प्रमाण हैं कि मौके पर भारी संख्या में लोग पहुंचने की बात कर रहे हैं। जो अव्यवस्था करेगा उससे सख्ती से निपटा जाएगा। पुलिस उपायुक्त, एएसपी 160 लगाए गए। 476 एसीपी और डीएसपी लगाए गए। 2248 निरीक्षक, 12883 उपनिरीक्षक लगाए गए। 20876 मुख्य आरक्षी, 50697 आरक्षी, 6149 होमगार्ड लगाए गए। 145 कम्पनी सीएपीएफ, 102 कंपनी पीएसी की व्यवस्था। बिना की ट्रिप के लाइट की व्यवस्था रहेगी। हम सभी पहलुओं पर नजर रख रहे हैं। सभी शांति व्यवस्था बनाए रखे। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप मतगणना कराई जाती है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News

static