डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर AD Health बोले- हालात इतने खराब नहीं हैं जितना बताया जा रहा है

punjabkesari.in Tuesday, Nov 08, 2022 - 04:51 PM (IST)

प्रयागराजः जिले में डेंगू और वायरल बुखार के बढ़ते मामले को लेकर एडी हेल्थ डॉ. गिरिजा शंकर वाजपेयी को प्रयागराज मंडल का प्रभारी  बनाया गया है। ऐसे में डेंगू के मामलों को लेकर सामने आ रही खबरों पर उन्होंने कहा कि जिले में हालात इतने खराब नहीं है, जितना कि इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि डेंगू से केवल 6 मौतें हुई है और अब तक 1107 मरीजों में ही डेंगू की पुष्टि हुई है।

वहीं, एडी हेल्थ ने कहा कि सभी अस्पतालों में बेड पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है और प्लेटलेट्स भी ब्लड बैंकों से मरीजों को दी जा रही है।
उन्होंने आगे कहा कि सीएमओ को इस बारे में निर्देशित किया गया है और उनकी निगरानी में ही सभी टीमें काम कर रही हैं। हालांकि जिले में वायरल बुखार और डेंगू से हुई दर्जनों अन्य मौतों के सवाल पर एडी हेल्थ ने बात को गोल गोल घुमा दिया और कहा कि 10 दिनों में डेंगू पर नियंत्रण कर लिया जाएगा।

बता दें कि प्रयागराज के मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी कार्यालय में मंगलवार को प्रेस कान्फ्रेंस आयोजित की गई। इसमें अपर स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जीएस वाजपेई ने निर्देश दिया कि जो भी प्राइवेट अस्पताल डेंगू मरीजों का अनाधिकृत तरीके से इलाज कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि मलेरिया विभाग सभी तरफ दवा का छिड़काव करा रहा है। वहीं, आने वाले दस दिनों के अंदर ही डेंगू पर नियंत्रण कर लिया जाएगा।

वहीं, प्रशासनिक दस्तावेजों में डेंगू के केवल उन्हीं मरीजों को डेंगू का पेशेंट माना जाता है, जिनका सरकारी अस्पताल में एलाइजा टेस्ट पॉजिटिव आता है। जबकि सरकारी अस्पतालों से कई गुना ज्यादा पेशेंट प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती हैं और तमाम अस्पतालों में मरीजों की मौत की खबरें भी सामने आती रहती हैं। वहीं, प्रशासन केवल आंकड़ों के खेल में लगा हुआ है। साथ ही डेंगू मरीजों के आंकड़े ना बताने की शर्त पर कई प्राइवेट अस्पतालों के मालिकों ने यह भी बताया की उन्हें प्रशासनिक अधिकारियों की तरफ से निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह उनके अस्पतालों में भर्ती डेंगू मरीजों के आंकड़े उजागर ना करें और कम से कम पेशेंट को अस्पताल में भर्ती करें ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static