अखिलेश यादव के बाद अब अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमेन ने उठाये ASI पर सवाल, लगाए भ्रष्टाचार के आरोप

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 08:44 PM (IST)

आगरा, (मानवेन्द्र मल्होत्रा): राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष अशफाक सैफी ने जिले के स्मारकों के रखरखाव के नाम पर हो रहे भ्रष्टाचार के मामलों की जांच कराने की मांग की है। उन्होंने इस संबंध में भारतीय पुरातत्व विभाग के महानिदेशक को पत्र लिखा है। अशफाक सैफी का कहना है कि आगरा ऐतिहासिक शहर है। यहां विश्व धरोहर स्मारक हैं। देश में सबसे ज्यादा पर्यटक ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा और एत्माद्दौला देखने आते हैं।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि पुरातत्व विभाग के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से देश दुनिया में शहर की छवि खराब हो रही है। बरसात में ताज महल की मुख्य इमारत पर पौधे उग आते हैं तो वहीं बंदर और कुत्ते पर्यटकों पर हमला कर उन्हें चोट पहुंचा रहे हैं। उचित रखरखाव न होने के कारण ताजमहल जैसे स्मारक में खुले में मूत्र, शौच करने और स्नान करने की घटनाएं हो रही हैं। फतेहपुर सीकरी स्मारक में न्यायालय के आदेशों का उल्लंघन कर मोटी रकम वसूल करके 25 गाइड बना दिए गए हैं। उनका आरोप है कि स्मारकों पर लड़कों द्वारा वसूली की जा रही है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि फतेहपुर सीकरी में दुकानें खुलवा दी हैं जहां कई तरह के सामान बेचे जाते हैं। विदेशी पर्यटकों को पानी की बोतल 200 रुपये में बेची जाती है। इनके खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय पुरातत्व विभाग के अधिकारी इन्हें संरक्षण दे रहे हैं। रखरखाव और सिविल कंस्ट्रक्शन के कार्य चहेते ठेकेदारों को दिलाकर मोटा कमीशन वसूल किया जा रहा है।

उनका आरोप है कि अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल को सलाना करोड़ों का कमीशन जाता है। गैर अनुभवी और बाहरी इंजीनियरों से एस्टीमेट बनवाए जाते हैं। राजकुमार पटेल ने मित्र और अन्य लोगों के नाम से बेनामी संपत्तियां अर्जित की हैं। अशफाक सैफी भारतीय पुरातत्व विभाग के महानिदेशक से भ्रष्टाचार की जांच कराने की मांग की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static