आखिर गरीबों के हाथ में कौन दे रहा है 6-6 लाख की रिवॉल्‍वर, क्या संजीव जीवा की हत्या के पीछे गैंगवार का हाथ ?

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 05:50 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की सिविल कोर्ट में दिनदहाड़े माफिया संजीव माहेश्वरी जीवा की बुधवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस हत्याकांड से लगभग 50 दिन पहले माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की मेडिकल जांच के दौरान अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। हत्या की घटना को अंजाम देने के बाद आरोपियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। अब बड़ा सवाल उठ रहा है कि इस अपराधियों का कोई भी बड़ा आपराधिक इतिहास नहीं है। लेकिन जिस तरह से दोनो हत्याएं हुई हैं। इससे उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर बड़ा सवाल उठ रहा है। आखिर जिन लोगों की उम्र पढ़ाई लिखाई उनके हाथ में 6-6 लाख की रिवॉल्‍वर कैसे पहुंच रही है।

एक निजी समाचार चैनल से बात करते हुए  विजय यादव के भाई ने बताया कि मेरे भाई के पास मोबाइल रिचार्ज के पैसे नहीं रहते थे। प्रयागराज में पुलिस कस्टडी में माफिया अतीक और उसके भाई की हत्या, करने वाले भी आरोपी महज 20- 22 की उम्र के हैं, वहीं संजीव जीवा की हत्या करने वाले विजय यादव की उम्र भी 24 साल है। हालांकि हत्या के पीछे किसी माफिया, या गैंग का हाथ ये तो जांच के बाद ही साफ हो पाएगा।

बता दें कि  सिविल कोर्ट में दिनदहाड़े माफिया संजीव माहेश्वरी जीवा की गोली मारकर हत्या कर दी गई।  इस हमले में एक पुलिस कांस्टेबल और यह बच्ची भी गोली लगने से घायल हुई थी। आज सीएम योगी ने घायल डेढ़ साल की बच्ची लक्ष्मी  से ट्रामा सेंटर में मुलाकात की।  फिलहाल बच्ची ऑक्सीजन पर है। उन्होंने उस बच्ची से बात करने की कोशिश की, उसके माथे पर हाथ फेरा और उसे चॉकलेट दी। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर संदीप तिवारी ने को बताया कि इस बच्ची और पुलिस कांस्टेबल की हालत स्थिर है। उन्होंने बताया ‘‘बच्ची ऑक्सीजन पर है और उसकी हालत स्थिर है। अगले पांच-छह घंटे में हम उसके शरीर से गोली निकालने के लिए उसका ऑपरेशन करेंगे। बच्ची को निशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने भी उसके माता पिता को आश्वासन दिया है कि बच्ची को सर्वोत्तम इलाज उपलब्ध कराया जाएगा।'' डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची को पीछे से गोली लगी है और सीने के पास गोली का स्थान पता चला है। पुलिस के मुताबिक, जौनपुर जिले के निवासी हमलावर विजय यादव को घटना के तुरंत बाद पक़ड़ लिया गया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, वकील की पोशाक पहने हमलावर ने छह गोलियां चलाई थीं। आरोपी को अधिवक्ताओं ने पकड़ लिया और पीटा था। उसका भी इस अस्पताल में इलाज चल रहा है और उसकी हालत स्थिर है। मुख्यमंत्री ने घटना की जांच के लिए तीन सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया। लखनऊ की जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे जीवा (48) को एक मामले में सुनवाई के लिए अदालत लाया गया था जहां हमलावर ने उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर का निवासी जीवा भाजपा विधायक कृष्णानंद राय और पूर्व मंत्री ब्रह्मदत्त द्विवेदी की हत्या के मामलों और 22 अन्य मामलों में आरोपी था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static