अयोध्या के बाद अब बनेगा किष्किंधा में हुनुमान मंदिर, लगेगी भव्य प्रतिमा

11/16/2020 3:35:53 PM

अयोध्याः अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के साथ भगवान राम के सेवक हनुमान जी की जन्म स्थान पर भी भव्य मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट का गठन कर दिया गया है। कर्नाटक के किष्किंधा पर्वत के पास स्थित भगवान हनुमान जी के जन्म स्थान पर 20 एकड़ में भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही 215 मीटर ऊंची प्रतिमा को भी लगाए जाने का कार्य किया जाएगा। जिसके लिए हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया गया है। इस ट्रस्ट के माध्यम से राम मंदिर के लिए 100 फुट ऊंची भव्य विशाल रथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को समर्पित करेगा।

कर्नाटक के किष्किंदा में हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष जगतगुरु गोविंदानंद सरस्वती अयोध्या पहुंचे। इस दौरान अयोध्या के संतोष से मुलाकात के साथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों से भी मुलाकात की इस दौरान गोविंदा नंद सरस्वती विनय बड़ी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि राम मंदिर निर्माण का कार्य 3 वर्षों में पूरा हो जाएगा तो ऐसे में भव्य मंदिर निर्माण के साथ राम मंदिर के लिए विशाल रथ समर्पित करेंगे यह रथ 100 फुट ऊंची और 20 स्क्वायर फीट में तैयार होगा, जिसकी लागत 2 करोड़ है।

आगे बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए 5 फरवरी को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के गठन के दौरान ही भगवान हनुमान जी महाराज के जन्म स्थान पर मंदिर निर्माण के लिए श्री हनुमान तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया गया है। इस ट्रस्ट के माध्यम से किष्किंधा पर्वत क्षेत्र स्थित 20 एकड़ की भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही 215 फुट ऊंची प्रतिमा 12 सौ करोड़ की योजना से तैयार किया जाएगा। जिसके लिए हनुमान जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 12 वर्षों के लिए देश भर में रथ यात्रा निकालेगी।
 


Tamanna Bhardwaj

Related News