AIMIM है भाजपा की ‘बी'' टीम, यूपी एवं बंगाल चुनाव से हो गया है साबित: संजय राउत

punjabkesari.in Saturday, Mar 19, 2022 - 06:48 PM (IST)

मुम्बई/लखनऊ: शिवसेना के सांसद संजय राउत ने शनिवार को महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के साथ AIMIM  के गठबंधन के सुझाव को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि जो औरंगजेब की मजार के सामने सिर झुकाते हैं, वे महाराष्ट्र के आदर्श नहीं हो सकते हैं। उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली पार्टी को भाजपा की ‘बी टीम' करार दिया। 

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के सांसद इम्तियाज जलील ने महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ गठबंधन का सुझाव देकर राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है। जलील ने कहा है कि सत्तारूढ़ एमवीए तीन पहियों वाले एक ऑटो-रिक्शा से ‘आरामदायक कार' में बदल सकता है, जो भाजपा को सत्ता में आने से रोक सकता है। राउत ने कहा, ‘‘एआईएमआईएम का भाजपा के साथ गुप्त गठजोड़ है, जो उत्तर प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल में साबित हो गया है। एआईएमआईएम भाजपा की ‘बी' टीम है और रहेगी। एमवीए त्रिदलीय गठबंधन है और यहां चौथे साझेदार की गुंजाइश नहीं है।'' उन्होंने कहा कि एमवीए के घटक दलों के लिये छत्रपति शिवाजी महाराज एवं छत्रपति संभाजी श्रद्धेय हैं, जबकि एआईएमआईएम 17वीं सदी के मुगल शासक औरंगजेब की मजार के आगे सिर झुकाती है, जिसने छत्रपति शिवाजी महाराज के भाग जाने से पहले उन्हें आगरा में बंधक बना कर रखा था। हिंदुत्व के विमर्श में औरंगजेब को एक कट्टरपंथी के रूप देखा जाता है, जिसने दक्कन में छत्रपति शिवाजी को कुचलने की असफल कोशिश की।

राउत ने केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा सांसद रावसाहब दानवे का उनके इस दावे को लेकर मजाक उड़ाया कि एमवीए के 25 असंतुष्ट विधायक बजट सत्र का बहिष्कार करने को तैयार हैं तथा उनमें से कई भाजपा के संपर्क में हैं एवं चुनाव नजदीक आने पर वे पाला बदल लेंगे। राउत ने कहा, ‘‘लगता है कि वह (दानवे) होली के कारण नशे में हैं । जब वह होली के बाद नशे से बाहर आयेंगे तो शायद उन्हें याद नहीं रहेगा कि उन्होंने क्या कहा था।'' इससे पहले, जलील ने शनिवार को एक मराठी समाचार चैनल से कहा कि एमवीए में एक और पहिया जोड़कर उसे तीन पहिया ऑटो-रिक्शा से चार पहिया ‘आरामदायक कार' में बदला जा सकता है। उन्होंने कहा, “शिवसेना में भाजपा को अकेले दम पर हराने की ताकत नहीं बची है। इसलिए, उसे कांग्रेस और राकांपा के सहयोग की जरूरत है। मैं एमवीए रूपी ऑटो-रिक्शा को आरामदायक कार में बदलने के लिए उसमें एक और पहिया जोड़ने का प्रस्ताव देता हूं।”

जलील ने कहा, “हमने उस पार्षद को पार्टी से निष्कासित कर दिया है, जिसने औरंगाबाद नगर निगम में ‘वंदे मातरम' को गाये जाने का विरोध किया था और अब वह राकांपा में शामिल हो गया है।” जलील ने कहा कि असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम भाजपा की ‘बी' टीम नहीं है, जैसा कि मुख्यधारा की पार्टियां आरोप लगाती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Related News

Recommended News

static