दिवाली में गरीब जरूरतमंदों में बांटे खुशियां: आनंदीबेन पटेल

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2019 - 05:52 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने लोगों को रोशनी के त्योहार दीपावली की शुभकामनायें दी हैं। पटेल ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि दीपों का यह पर्व समृद्धि का प्रतीक है। दीपावली का पर्व सभी लोगों के जीवन में उजाला लाये एवं नई खुशियों का संचार करे। असली खुशी दूसरों के साथ अपनी खुशी बांटने में ही निहित है। हमें ऐसे पावन अवसरों पर अपने साथ उन्हें भी लेकर चलना चाहिए जो दु:खी तथा जरूरतमंद हों।

उन्होंने कहा कि दीपावली का पर्व भाई-चारे और सछ्वाव के माहौल को मजबूत करता है। उन्होंने अभिभावकों तथा बच्चों से विशेष रूप से अपील की है कि खतरनाक एवं तेज आवाज वाले पटाखों से दूर रहें तथा पटाखे जलाते समय सावधानी बरतें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दीपावली असत्य, अन्याय एवं शोषण के विरुद्ध संघर्ष एवं विजय का उत्सव है। यह अन्धकार पर प्रकाश, कपट व कटुता पर सरलता व सछ्वाव की विजय का भी द्योतक है। दीपावली का आयोजन तब से होता आ रहा है, जब लंका विजय एवं 14 वर्ष के वनवास के प्रश्चात भगवान श्रीराम, माता सीता और अपने अनुज लक्ष्मण जी के साथ अयोध्या पहुंचे थे। उनके आगमन पर अयोध्यावासियों ने हर्षोल्लास से अमावस की काली रात को दीपकों के प्रकाश से आलोकित कर दिया। प्रकाश पर्व दीपावली उसी परम्परा को जीवन्त करता है। राज्य सरकार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में दीपावली के आयोजन की प्राचीन और गौरवशाली परम्परा को ‘दीपोत्सव‘ के आयोजन के माध्यम से पुनर्प्रतिष्ठित कर, सम्पूर्ण विश्व समुदाय को अयोध्या की महिमा से परिचित कराने का कार्य कर रही है।

पर्यावरण के प्रति सतकर् रहने का आहवान करते हुए उन्होने कहा कि पटाखों का उपयोग करते समय जागरूकता एवं संवेदनशीलता का परिचय दिया जाना चाहिए। समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट किया ‘‘हर पग पर, हर पथ पर, नव अक्षय दीप-जलें,नव प्रकाश हो प्रेम का सब मिलकर संग चलें ,दीप-पर्व की अनंत शुभकामनाएँ!!! ''

राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रदेश अध्यक्ष डॉ मसूद अहमद ने प्रदेषवासियों को दीपावली पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करते हुये कहा कि यह पर्व आपसी द्वेष को भुलाकर सबको गले लगाने का दिन है दीपावली का हर एक दिन हमारे जीवन में नई आशा एवं उमंग भर देता है।










 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static