धर्मांतरण रैकेट गिरोह के एक और सदस्य को ATS ने महाराष्ट्र से किया गिरफ्तार ​​​​​​​

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 09:34 AM (IST)

लखनऊः  उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधक दस्ते ने धर्मांतरण रैकेट में शामिल गिरोह के एक अन्य सदस्य को महाराष्ट्र के यवतमाल से गिरफ्तार किया है।
एटीएस ने कहा कि डॉ. फराज शाह को रविवार देर रात यवतमाल से गिरफ्तार किया गया। उल्लेखनीय है कि जून में उत्तर प्रदेश एटीएस ने विदेशी फंडिंग और उनके निर्देशों के जरिए चलाए जा रहे धर्मांतरण रैकेट में शामिल एक गिरोह का भंडाफोड़ किया था।

बता दें कि गिरोह के सदस्य लोगों को कट्टरपंथी बना रहे थे और देश में धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी पैदा करने के लिए उनका इस्तेमाल कर रहे थे। इस संबंध में उत्तर प्रदेश के धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत यहां एटीएस पुलिस थाना में मुफ्ती काजी, उमर गौतम और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। जुलाई में अवैध धर्मांतरण सिंडिकेट से सक्रिय रूप से जुड़े तीन अन्य लोगों को नागपुर, महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया गया था।

विज्ञप्ति के अनुसार नवीनतम गिरफ्तारी डॉ. फ़राज़ की हुई है जो उमर गौतम और उसके गिरोह के अन्‍य सदस्‍यों के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर रैकेट चला रहा था। फराज उमर गौतम के अलावा नागपुर से गिरफ्तार तीन अन्‍य लोगों से भी जुड़ा है और बड़ी संख्या में लोगों का धर्म परिवर्तन करने की साजिश में शामिल है। विज्ञप्ति के अनुसार पूर्व में गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों के पास से बरामद इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों से प्राप्त डाटा के अवलोकन से पाया गया है कि ये राष्‍ट्र विरोधी कार्यों में शामिल थे और उनका उद्देश्य सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ना था।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static