यूपी में 11 लाख मजदूरों की रोजी रोटी का इंतजाम, इन 4 MoU पर हस्ताक्षर

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 06:32 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए),फिक्की, लघु उद्योग भारती और नारडेको के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किये जिसके जरिये प्रदेश के 11 लाख श्रमिकों को रोजगार मिलेगा। इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन तथा फिक्की तीन-तीन लाख तथा लघु उद्योग भारती एवं नारडेको ढाई-ढाई लाख श्रमिकों और कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराएंगी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ‘‘ लाकडाउन के दौरान राज्य में 94 प्रतिशत से अधिक औद्योगिक इकाइयों ने अपने श्रमिकों और कामगारों को मानदेय देने का सराहनीय काम किया है। विभिन्न राज्यों से जितने भी श्रमिक और कामगार प्रदेश में आ रहे हैं वे हमारी ताकत हैं। हम इस ताकत का इस्तेमाल उत्तर प्रदेश के नव निर्माण के लिए करेंगे। '' उन्होंने कहा कि सरकार ने श्रमिकों और कामगारों की स्किल मैपिंग का कार्य किया है। सरकार हर हाथ को काम व हर घर को रोजगार देने के लिए कृतसंकल्पित है। बड़ी संख्या में पेंटर, राजमिस्त्री, प्लम्बर, पैरामेडिक्स, कम्प्यूटर आपरेटर सहित विभिन्न क्षेत्रों के स्किल्ड लोगों की स्किल मैपिंग की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिकों और कामगारों के व्यापक हितों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने एक आयोग के गठन की कार्यवाही को आगे बढ़ाया है। जिला स्तर पर सेवायोजन कार्यालयों को सक्रिय किया जा रहा है। इसकी मॉनीटरिंग राज्य स्तर पर गठित आयोग द्वारा की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static