कृष्ण प्रेम में मीरा बनी औरैया की युवती, हिंदू रीति रिवाज से मूर्ति के साथ लिए सात फेरे

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 04:02 PM (IST)

औरैया: मीरा की कृष्ण भक्ति की कहानी तो जगजाहिर है। मीरा ने कृष्ण भक्ती में लीन होकर समाज, घर-परिवार सब कुछ त्याग दिया था। मीरा की ही तरह कलयुग में भी एक कृष्ण भक्त हैं जिसने कृष्ण को ही सब कुछ मानकर उनसे विवाह रचा लिया है।यूपी में औरैया जिले के कस्बा बिधूना में कृष्ण भक्ति में लीन एक युवती ने भगवान कृष्ण को अपना आराध्य मानते हुए उनके साथ सात फेरे लेते हुए विवाह कर लिया। इस विवाह में परिजनों व रिश्तेदारों की सहमति रही।
PunjabKesari
आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि कस्बा बिधूना के भरथना रोड निवासी पूर्व प्रधानाचार्य व कवि रणजीत सिंह सोलंकी की पुत्री मझली बेटी रक्षा ने शनिवार को हिन्दू रीति रिवाज के साथ घर में परिवार के सदस्यों व रिश्तेदारों की मौजूदगी में भगवान कृष्ण को अपना आराध्य मानते हुए उनकी मूर्ति के साथ सात फेरे लिए। पंडित रूदेश शुक्ला ने विवाह की सभी रस्में अदा करायीं। समाजशास्त्र से एमए रक्षा ने कहा कि वह बचपन से भगवान कृष्ण को अपना आराध्य मानती थी और उनमें लीन रहते हुए घंटों उनकी पूजा करती थी। घर पर जब परिवार का उन शादी करने का दवाब बना तो उन्होंने भगवान कृष्ण से शादी करने का निर्णय लिया जिससे सभी सदस्यों को अवगत करा दिया, जिसके बाद परिवार क सहमित से उन्होंने भगवान के साथ सात फेरे लेकर शादी कर ली है। अब मैं कान्हा की और कान्हा मेरे हो गये हैं।
PunjabKesari
रक्षा की शादी भगवान कृष्ण के साथ हिन्दू रीति रिवाज के साथ पूरे विधि विधान के साथ पंडित की मौजूदगी में हुई है। इस दौरान जहां हिंदू विवाह के तहत सभी रस्में अदा की गयीं वहीं विवाह के दौरान मौजूद रहे लोगों को भोजन आदि का भी प्रबंध किया गया था। इससे पूर्व युवती ने परिवार के सभी सदस्यों को भगवान से शादी के लिए मना लिया था और विवाह के लिए 11 मार्च की तिथि निश्चित की गयी थी। रक्षा ने बताया कि उनका भगवान कृष्ण से लगाव था। उसे काफी दिनों से सपने रहे थे। दो बार सपने में भगवान ने उसके गले में वरमाला डाली है। चारों ओर से शादी का दवाब बन रहा था तो मैंने किसी युवक के बजाय भगवान से ही शादी कर ली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static