अयोध्या: रामनवमी में श्रद्धालुओं की भीड़ पर होगा रिसर्च, चौराहे चिन्हित

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2023 - 08:35 PM (IST)

अयोध्या : रामनवमी के मौके पर अयोध्या आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ और उनकी एक्टिविटी पर राइट्स रिसर्च करने जा रहा है। इसी रिपोर्ट के आधार पर अयोध्या में सुविधाओं को बढ़ाए जाने का कार्य किया जाएगा।

PunjabKesari
यह भी पढ़ेंः
Ayodhya: राम मंदिर के लिए नकद चंदे में तीन गुना वृद्धि, सिर्फ 15 दिन में दान की राशि एक करोड़ रुपये पहुंची

राइट्स करेगा शोध, सरयू घाट व मठ-मंदिरों पर रहेगी नजर
राइट्स के अधिकारी अनिल कुमार जौहरी बताते हैं कि यात्रियों की एक्टिविटी पर नजर बनाए रखने के लिए अयोध्या की 14 गलियों, सरयू घाट, प्रमुख चौराहों व मठ मंदिरों को चिह्नित किया गया है। इन सभी जगहों पर इंजीनियर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से अध्ययन करेंगे। लता चौक समेत अन्य चौराहों पर भी राइट्स नजर रखेगा। राम जन्मभूमि पर रामलला के भव्य मंदिर निर्माण शुरू  होने  के  बाद  अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिसे देखते हुए प्रदेश सरकार अयोध्या में यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का मानना है कि मंदिर निर्माण का कार्य पूरा होने के बाद राम जन्मभूमि पर प्रतिदिन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होगी।

PunjabKesari
यह भी पढ़ेंःVIDEO: रामलला के अस्थाई मंदिर में होली को यादगार बनाने की तैयारी, मुख्य पुजारी ने दी अहम जानकारी

पिछले 2 महीने से इस पर हो रहा कार्य
राइट्स के अधिकारी अनिल 'कुमार जोड़ी बताते हैं कि पिछले 2 महीने से हम लोग इस पर कार्य कर रहे हैं। अयोध्या आने वाले श्रद्धालु राम जन्मभूमि परिसर में कहां से प्रवेश करेंगे और किन मार्गों से उन्हें बाहर निकाला जाएगा। इसके साथ ही प्रमुख त्योहारों पर जहां भीड़ होती है। उस पर अध्ययन किया जा रहा है। उसकी एक रिपोर्ट पहले ही शासन को प्रेषित की जा चुकी है और अब अंतिम रिपोर्ट रामनवमी के भीड़ को देखते हुए अध्ययन के बाद बनाई जाएगी। रिपोर्ट को अप्रैल के पहले सप्ताह में शासन को भेज  दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static