आजम खान की बढ़ी मुश्किलें: जौहर यूनिवर्सिटी मामले में अब ED ने कसा शिकंजा, DM से रिपोर्ट तलब

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 05:38 PM (IST)

रामपुर: पिछले 1 साल से अधिक सीतापुर जेल में बंद समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रामपुर से सांसद मोहम्मद आजम खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कोरोना संक्रमित होने के बाद फिलहाल वह लखनऊ के मेदांता अस्पताल में दाखिल हैं प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार का पतन होने के बाद भाजपा की सरकार आने पर आजम खान के खिलाफ मुकदमों की झड़ी लग गई थी। 100 से अधिक मुकदमे अब तक आजम खान के नाम दर्ज हो चुके हैं। जिनमें से अधिकतर में उनको अदालत से जमानत भी मिल चुकी है, लेकिन अब नई मुश्किल खड़ी हुई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रामपुर जिला प्रशासन से जौहर यूनिवर्सिटी को लेकर जमीन खरीद-फरोख्त की पूरी जानकारी तलब की है। ईडी ने डीएम रामपुर से जमीन खरीद में नियमों की अनदेखी पर पांच बिंदुओं पर रिपोर्ट भी मांगी है।

बता दें कि मोहम्मद आजम खान के जौहर ट्रस्ट को दिए जाने वाले चंदे और उनकी संपत्तियों की एक लंबी शिकायत रामपुर के भारतीय जनता पार्टी नेता आकाश सक्सेना(हनी) ने ईडी और सीबीडीटी मैं शिकायत दर्ज कराते हुए कई गंभीर आरोप लगाए थे। उन्हीं की जांच के संबंधित अब ईडी ने रामपुर के जिला अधिकारी को नोटिस भेजकर आजम खान और उनके ट्रस्ट जौहर ट्रस्ट से संबंधित जानकारियां तलब की है। अब देखना यह होगा ईडी आजम खान को लेकर क्या कार्रवाई करती है।

वहीं भाजपा नेता आकाश सक्सेना उर्फ हनी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि जनवरी 2021 में मेरे द्वारा सीबीडीटी के चेयरमैन और होम मिनिस्ट्री दोनों मैं शिकायत की गई थी। इस शिकायत में मैंने जौहर से संबंधित जितनी भी इनकी संपत्ति है जो इनकी ट्रस्ट है, जो इनकी डोनेशन है जो लिस्ट है उन सब को साथ लगाया था वो सब वहां भेजा था। वहां से अब ईडी की तरफ से यह सारी जानकारियां रामपुर डीएम  से मांगी गई है। उसमें यह कहा गया है कि आजम के जो ट्रस्ट है उसकी सारी डिटेल दी जाए। इसके अलावा आजम की जितनी जमीन है सरकारी जमीन थी उस पर कब्जा किया हुआ था उस पर रिपोर्ट मांगी गई है कि कौन कौन सी जमीन अभी रह गई है और कौन-कौन सी सरकार द्वारा निहित कर ली गई है।

भाजपा नेता ने कहा कि सबसे इंपोर्टेंट पॉइंट है कि आजम के जोहर ट्रस्ट में जो डोनेशन देने वाले हैं मैंने यह कहा था जो डोनेशन की जो लिस्ट है उसको यह चेक किया जाए क्या वह देने के लिए इस लायक है या नहीं है। जैसे अगर एक आदमी जो 500000 रुपए का जौहर को चंदा देता है तो क्या वह अपने आइटीआर में अपने ₹500000 अपनी इनकम इतनी दिखा भी रहा है जो 500000 का चंदा दे सकता है। तो मुझे पूरी उम्मीद है जो अब जांच शुरू हुई है जितना भी आजम के द्वारा काले धन को सफेद किया गया है उसकी पूरी जांच हो कर सब चीज जनता के सामने आएगी और ईडी की वजह से मुझे पूरा विश्वास है दूध का दूध और पानी का पानी बहुत जल्द होगा। अभी कुछ दिन पहले ही नोटिस आया और इसके बाद जैसे ही ये कार्यवाही आगे बढ़ेगी मैं भी जाकर जो तत्व है ईडी को सौपूंगा और उनको जितनी भी जानकारी चाहिए होगी पूरी उनको उपलब्ध करा दूंगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static