महाकुंभ से पहले आवारा पशुओं ने बढ़ाई श्रद्धालुओं के लिए टेंशन, साधु-संतों ने कुत्ते और बंदर की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त की

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 03:30 PM (IST)

Parayagraj News, (सैय्यद आकिब रजा): देश दुनिया के सबसे बड़े धर्मिक मेले महाकुंभ को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर दिन अधिकारियों को कड़े निर्देश दे रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बार के महाकुंभ में 40 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने संगम नगरी पहुंचेंगे। ऐसे में श्रद्धालुओं को संगम तट पहुंचने और संगम स्नान के बाद सुरक्षित घर पहुंचाने तक सरकार के लिए यह एक चुनौती से कम नहीं होगा। लाखों की संख्या में श्रद्धालु प्रयागराज के विभिन्न रास्तों से पैदल मार्ग के जरिए संगम तट पहुंचेंगे। इस दौरान रात और दिन में प्रयागराज की अधिकतर सड़क मार्गों में श्रद्धालुओं का जमावड़ा देखने को मिलेगा।
PunjabKesari
बता दें कि महाकुंभ से पहले प्रयागराज में अब आवारा पशु का डर भी सताने लगा है। सड़कों पर सांड, कुत्तों का आतंक देखने को मिल रहा है जिससे आम जनता काफी परेशान है। प्रयागराज के साधु संतों ने भी प्रयागराज प्रशासन और नगर निगम से अपील की है की आवारा पशु के लिए कोई बड़ा मास्टर प्लान तैयार करें। गौरतलब है कि कुंभ के दौरान हजारों की संख्या में दिन-रात श्रद्धालु पैदल चलकर अलग-अलग गली मोहल्लों से गुजरेंगे और हर दिन आवारा पशु की संख्या में इजाफा एक बड़ी समस्या भी पैदा कर रहा है।
PunjabKesari
स्वामी विश्वेश्वरा नंद सरस्वती महाराज का कहना है कि इन दिनों संगम क्षेत्र में कुत्तों और बंदर का आतंक है। इस पर नगर निगम को विशेष ध्यान देना होगा। अगर इनके लिए नगर निगम ने कोई कदम नहीं उठाया तो श्रद्धालुओं के लिए काफी समस्या पैदा हो सकती है।
PunjabKesari
उधर, नगर निगम प्रयागराज ने खबर का संज्ञान लेते हुए आवारा पशुओं के लिए बड़ा मास्टर प्लान बनाया है। नगर निगम के पशुधन अधिकारी ने पंजाब केसरी से खास बातचीत करते हुए कहा है कि मेला क्षेत्र में एक बड़ा सा शेल्टर हाउस बनाया जाएगा जहां पर आवारा पशुओं को रखा जाएगा। वहां भोजन और वैक्सीन की पूरी व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही साथ शहरी इलाकों में जहां कहीं भी शिकायत आएगी या कुत्तों की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा वहां पर रेबीज का इंजेक्शन भी बड़े पैमाने पर लगाया जाएगा और पशुओं को पकड़कर शेल्टर हाउस में रख दिया जाएगा।
PunjabKesari
पशुधन अधिकारी विजय अमृत राज का कहना है कि हमारी कोशिश है कि दिसंबर तक कुत्तों को रेबीज का इंजेक्शन भी लगा दिया जाएगा साथ ही साथ जिले के विभिन्न जगहों पर नगर निगम की विशेष टीम भी तैनात करने के निर्देश दे दिए है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static