UP चुनाव से पहले वरुण गांधी ने CM योगी को लिखी चिट्ठी, किसानों को खुश करने के दिए सुझाव

punjabkesari.in Sunday, Sep 12, 2021 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्ली/ पीलीभीत: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में किसानों (farmers) को कई राहत देने की मांग करते हुए भाजपा (BJP) के सांसद वरुण गांधी (MP Varun Gandhi) ने रविवार को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) को पत्र (letter) लिखा है। इसमें उन्होंने गन्ने (sugarcane) की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि करने, गेहूं (Wheat) और धान (Rice) की सरकारी खरीद पर बोनस देने, प्रधानमंत्री किसान योजना (Prime Minister Kisan Yojana) की राशि दोगुनी करने और डीजल पर सब्सिडी देने की मांग की है। उत्तर प्रदेश से 3 बार के सांसद वरुण गांधी सर्वमान्य हल के लिए प्रदर्शन कर रहे किसानों से दोबारा बातचीत शुरू करने का समर्थन कर चुके हैं।
PunjabKesari
वरुण गांधी ने किसानों की समस्या को लेकर योगी को लिखा पत्र
योगी आदित्यनाथ को लिखे 2 पन्नों के पत्र में पीलीभीत से लोकसभा सदस्य ने किसानों की समस्याओं और उनकी मांगों का उल्लेख किया है। इसके साथ ही उन्होंने इन समस्याओं के समाधान के लिए कुछ सुझाव भी दिए हैं। वरुण गांधी ने किसानों की समस्या को लेकर योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र की प्रति ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा, ‘‘किसानों की बुनियादी समस्याओं को इंगित करता मेरा पत्र उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नाम, उम्मीद है कि भूमिपुत्रों की बात ज़रूर सुनी जाएगी।'' 
PunjabKesari
वरुण ने की गन्ना मुल्य बढ़ाने की मांग 
पत्र में वरुण गांधी ने गन्ने का मूल्य 400 रुपये प्रति क्विंटल करने का सुझाव दिया है जबकि उत्तर प्रदेश में इसकी मौजूदा कीमत 315 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गन्ने की मुख्य रूप से खेती होती है, जो केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन का राज्य में केंद्र बना हुआ है। वरुण ने पत्र में लिखा कि किसानों को धान और गेहूं की सरकारी खरीद पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से 200 रुपये प्रति क्विंटल की दर से अतिरिक्त बोनस दिया जाना चाहिए। 

डीजल की कीमतों को लेकर जताई चिंता 
उन्होंने मांग की कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत किसानों को दी जा रही मदद दोगुनी कर 12 हजार रुपए प्रति वर्ष की जानी चाहिए और राज्य को 12 हजार रुपये में से छह हजार रुपये का योगदान अपने कोष से करना चाहिए। पीएम किसान योजना केंद्र की पहल है, जिसके तहत सभी किसानों को छह हजार रुपये सालाना न्यूनतम आय समर्थन के तौर पर दिए जाते हैं। बिजली और डीजल की कीमतों को लेकर किसानों की चिंता को साझा करते हुए वरुण गांधी ने पत्र में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से डीजल पर 20 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी देने और बिजली की दरों में तत्काल प्रभाव से कटौती करने का अनुरोध किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static