भोपाल-उज्जैन ट्रेन ब्लास्ट: NIA कोर्ट ने 7 आतंकियों को सुनाई फांसी की सजा, एक को उम्रकैद

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 10:42 PM (IST)

लखनऊ: भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन विस्फोट मामले में मंगलवार को लखनऊ की एनआईए की विशेष अदालत ने 7 आरोपियों को फांसी तथा एक को उम्रकैद की सजा सुनाई है। ट्रेन ब्लास्ट में कुल 9 आतंकी शामिल थे। जिसमें एक का पहले ही एनकाउंटर हो चुका है। सबसे बड़ी बात यह रही कि जज ने 5:30 बजे शाम को सभी वकीलों को फोन करके पेशकार से बुलवाया उसके बाद फैसला 8:30 बजे के करीब सुनाया गया। इससे पहले शुक्रवार को अदालत ने सभी आठों आरोपियों को दोषी करार दिया था।
PunjabKesari
बता दें कि अदालत ने जिन सात आतंकियों को फासी की सजा सुनाई है उसमें मोहम्मद फैसल, गौस मोहम्मद, अजहर, आतिफ मुजफ्फर, दानिश, मीर हुसैन तथा आसिफ इकबाल शामिल है। इनमें आठवें आतंकी आतिफ इराकी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। सैफुल्ला पहले ही पुलिस मुठभेड़ में ढेर हो चुका है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि 7 मार्च 2017 के दुर्भाग्यपूर्ण दिन सभी आरोपियों ने भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में बम लगा दिया था, जिससे 10 लोग घायल हो गए थे। घटना के लगभग 20 दिन बाद, पुलिस ने सभी आतंकियों को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया था। जिन्होंने खुलासा किया कि उनका लक्ष्य लखनऊ-भोपाल पुष्पक एक्सप्रेस था। लखनऊ के काकोरी में हुई मुठभेड़ में सैफुल्ला मारा गया था। इंडियन एक्सप्रेस की एक पूर्व रिपोर्ट के अनुसार, सभी आतंकवादियों ने घटना की पिछली रात 6 मार्च को भोपाल जाने वाली ट्रेन में यात्रा की थी। गिरफ्तार किए गए लोगों में से दो, आतिफ मुजफ्फर और सैयद मीर हुसैन ने एनआईए को बताया था कि उन्होंने पुष्पक एक्सप्रेस में विस्फोटक से भरे बैग के साथ यात्रा की थी, लेकिन भारी भीड़ और 'सतर्क यात्रियों' के कारण इसे नहीं रख पाए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static