योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि: नल कनेक्शन मामले में टॉप-4 राज्यों में शामिल हुआ UP

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 12:45 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Sarkar)ने 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन (tap connection) देने वाले चार राज्यों में स्थान बनाते हुए नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। सरकार की इस बड़ी उपलब्धि को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने मंगलवार को ‘हर घर जल 75 लाख नल' समारोह के रूप में उत्साह के साथ मनाया। इस मौके पर योजना को गांव-गांव, प्रत्येक ग्रामीण तक पहुंचाने वाले 75 इंजीनियरों, अधिकारियों, कर्मचारियों का सम्मान किया गया। इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मुख्य अतिथि और राज्य मंत्री रामकेश निषाद बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।
PunjabKesari
 यूपी ने बहुत कम समय में बड़ा मुकाम हासिल किया
उत्तर प्रदेश में विभाग की समस्त टीम को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए 75 इंजीनियर, अधिकारी और कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। साथ ही जल जीवन मिशन की दो साल की सफलतापूर्वक यात्रा पर आधारित फिल्म ‘हर घर पानी खुद निगरानी' का अनावरण व विभाग की उपलब्धियां गिनाती ई बुकलेट का विमोचन किया गया। बता दें कि योगी सरकार में जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना ने सर्वाधिक ग्रामीण आबादी वाले यूपी ने बहुत कम समय में बड़ा मुकाम हासिल किया है। दो करोड़ 62 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों में से 75 लाख 26 हजार 740 से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने वाले राज्यों में चौथा स्थान हासिल किया है। यूपी से आगे बिहार एक करोड़ 58 से अधिक, महाराष्ट्र एक करोड़ छह लाख से अधिक और गुजारत 91 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने वाले राज्य हैं। यूपी चौथा राज्य है, जिसने काफी कम समय में कीर्तिमान स्थापित किया है।       
PunjabKesari
75 लाख ग्रामीण परिवारों तक शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य
जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह
ने कहा ‘‘ एक समय ऐसा लग रहा था की हम लक्ष्य कैसे प्राप्त करेंगे, लेकिन बहुत कम समय में विभाग के अधिकारियों -कर्मचारियों के अथक परिश्रम से हमने 75 लाख ग्रामीण परिवारों तक शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य प्राप्त किया है। इसमें हमको गांव के लोगों का सहयोग भी मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना पूरा करते हुए नल से शुद्ध जल पहुँचाने का काम पूरा किया जा रहा है। अधिकारी 2047 में पानी की स्थिति और चुनौतियों को देखते हुए भविष्य के लिए व्यवस्था कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static