आजादी के आंदोलन में बिरसा मुंडा का रहा विशेष योगदान: CM योगी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 15, 2022 - 07:46 PM (IST)

सोनभद्र: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार आने के बाद वनवासी समुदाय के कल्याण के लिए अनेकों कार्य किए गए और इनका लाभ उन तक पहुंचा। जिला मुख्यालय से करीब 125 किलोमीटर दूर सेवा समर्पण संस्थान से संबद्ध अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा आयोजित भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर वनवासी गर्व दिवस को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस राज्य में कुल 15 जनजातियां सूचीबद्ध हैं जिनमें से 13 जनजातियां सोनभद्र जिले में निवास करती हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आज़ादी के आंदोलन में भगवान बरसा मुंडा का विशेष योगदान रहा।

आजादी के आंदोलन में उन्होंने स्वयं का बलिदान किया।'' उन्होंने कहा कि सृष्टि की रचना के साथ ही प्रकृति के उतार चढ़ाव के साथ तमाम संघर्षों को झेलते हुए जीवन जीने और धरती से जुड़े रहने का सोनभद्र एवं यहाँ जनजाति के लोग साक्षी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, “हम प्रधानमंत्री के आभारी हैं जिन्होंने 15 नवंबर को जनजाति गौरव दिवस के रूप में मान्यता दी है। यह दिवस अतीत की परंपराओं से जुड़ने का माध्यम है। जनजातियों ने स्वयं को धरती माता से हमेशा जोड़े रखा और स्वयं को धरती माता का पुत्र माना।” उन्होंने कहा कि इन लोगों ने वनों की सुरक्षा और संरक्षण किया और हर प्रकार का योगदान दिया जिससे वन सुरक्षित रहें और बढ़ें। उन्होंने कहा कि आज़ादी की लड़ाई में भारत की जनजातियों पर अनेक अत्याचार हुए जिसमें रानी दुर्गावती और भगवान बिरसा मुण्डा को बलिदान देना पड़ा, इनके अलावा भी आदिवासी समाज के अनेक लोगों ने बलिदान दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे गांव जहां विकास की कोई किरण नहीं पहुँची थी, भाजपा की सरकार में उनको राजस्व गांव का दर्जा देकर वहां के लोगों को पीएम और सीएम आवास योजनाओं से पक्का मकान, पानी, बिजली, राशन आदि की सुविधा से जोड़ा गया। जनजाति समुदाय को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आपका अधिकार आपको मिलना ही चाहिए और मिलेगा भी। उन्होंने कहा कि 2006 में वनाधिकार क़ानून में संशोधन किया गया लेकिन अधिकार देने का कार्य भाजपा की सरकार ने किया, उससे पहले किसी सरकार ने कोई कार्य जनजातियों के हित में नहीं किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के तेरह जिलों से आए जनजातीय समुदाय के लोगों जमीन के पट्टे के काग़ज़ात दिए गए। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने 19550 लाख रुपये मूल्य की 55 परियोजनाओं का लोकार्पण किया और 33,994 लाख रुपये मूल्य की 178 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static