दिनेश शर्मा बोले- BJP सरकार ने बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराकर बदल दी आम लोगों की जिन्दगी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 05:44 PM (IST)

रायबरेली: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि मोदी व योगी सरकार ने आम जनमानस को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराकर उनकी जिन्दगी बदल दी है। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क गैस, आवास व शौचालय आदि की बुनियादी सुविधाओं के लिए जनता को 70 साल का लम्बा इंतजार करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि आज के आधुनिक युग में जब चांद और मंगल पर जाने के कार्यक्रम चल रहे हैं, ऐसे समय में हमारी माताएं व बहने धुएं के बीच में ही खाना पकाने को मजबूर थीं। यह धुआं उनके स्वास्थ्य को लगातार खराब कर रहा था। ऐसे समय में केन्द्र की मोदी और राज्य की योगी सरकार ने सत्ता में आने के बाद माताओं और बहनों को धुएं में खाना पकाने की मजबूरी से आजादी दिलाने का काम किया है।       

शर्मा बुधवार को यहां कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आज प्रदेश में उज्जवला योजना का दूसरा चरण आरंभ हो रहा है। इस चरण में प्रदेश में 20 लाख महिलाओं को उज्जवला 2.0 के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन देकर उन्हे धुएं से होने वाली बीमारियों से सुरक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रायबरेली में इस योजना के दूसरे चरण में 40 हजार कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस योजना का शुभारंभ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उज्जवला 2.0 योजना में उन प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्राविधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इसका लाभ लेने से वंचित रह गए थे।       

उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना के तहत प्रदेश में एक करोड़ 47 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए गए थे। योजना के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश सम्पूर्ण देश में सर्वाधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने वाला राज्य रहा था। उज्जवला योजना के पहले चरण में रायबरेली में 219416 कनेक्शन दिए गए थे। घर घर शौचालय बनवाकर सरकार ने जहां महिलाओं की गरिमा की रक्षा की वहीं उज्जवला योजना से उन्हे स्वस्थ व सुरक्षित जीवन जीने का अधिकार दिया है। यह योजना समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी महिलाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन लेकर आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static