BJP सांसद ने उठाई लखनऊ का नाम बदलने की मांग.... PM मोदी, अमित शाह और CM योगी को लिखा पत्र

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 01:09 PM (IST)

लखनऊ(अनिल सैनी): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) का नाम बदलने की मांग एक बार फिर से उठनी शुरु हो गई है। भाजपा सांसद (BJP MP) संगल लाल गुप्ता (Sangam Lal Gupta) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) को इस मुद्दे पर पत्र लिखा है। भाजपा सांसद (Bjp Mp) ने पत्र लिखकर मांग की है कि लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर (Laxmanpur) कर दिया जाए। सांसद ने अपने पत्र में लिखा है कि 18वीं सदी में नवाब आसफुदौला ने लखनऊ (Lucknow) और लक्ष्मणपुर (Laxmanpur) का नाम बदलकर लखनऊ (Lucknow) रख दिया, जिसको अब बदला जाना चाहिए।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: महराजगंज में दिल दहला देने वाली वारदात, घर में आग लगने से गर्भवती महिला और उसकी मासूम बेटी की जलकर मौत

जानकारी के मुताबिक, भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता ने अपने लिखे पत्र में कहा है कि त्रेता युग में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने बतौर अयोध्या नरेश श्री लक्ष्मण जी को भेंट दिया था, उसी कारण उसका नाम लखनऊ पड़ा था। सांसद का कहना है कि देश अमृत कालखंड में प्रवेश कर चुका है तो गुलामी और विलासिता के प्रतीक लखनऊ को परिवर्तित किया जाए।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, तीन महीने से लापता IAS अभिषेक सिंह को किया सस्पेंड

उत्तर प्रदेश में इससे पहले भी बदले जा चुके हैं कई जिलों के नाम
आपको बता दें कि इससे पहले भी उत्तर प्रदेश में कई जिलों के नाम बदले गए हैं। साल 2017 में सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुगलसराय स्टेशन को नया नाम दिया था। जिसके बाद केन्द्र सरकार की मंजूरी के बाद 2018 अगस्त में मुगलसराय स्टेशन को पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन नाम दिया गया था। योगी कैबिनेट ने मुगलसराय तहसील का नाम भी बदल कर योगी पंडित दीन दयाल उपाध्याय तहसील कर दिया था। इसी तरह योगी कैबिनेट ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर उसको अयोध्या नाम दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static