उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक का दावा- गरीब कल्याण के लिये समर्पित है योगी सरकार

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2022 - 07:45 PM (IST)

प्रतापगढ़: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने प्रदेश की योगी सरकार द्वारा गरीब कल्याण के लिये चलायी जा रही योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि निर्धन और असहाय वर्ग के लोगों के उत्थान के लिये समर्पित योगी सरकार अगले पांच साल में इन तबकों का सामाजिक और आर्थिक उन्नयन करने के लक्ष्य को प्राप्त करेगी।       

शनिवार को प्रतापगढ़ जिले के सुखपालनगर में आयोजित गरीब कल्याण जनसभा को संबोधित करते हुए पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने गांवों, गरीब, किसान, महिलाओं, युवाओं तथा समाज के सभी वर्गो के जीवनस्तर को उठाने के लिये योजना का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर किया है। गरीबों को नि:शुल्क आवास, शुद्ध पेयजल, सामुदायिक शौचालय, जनधन खाते तथा किसान सम्मान निधि पेशन उनके निजी खाते में शत प्रतिशत धनराशि प्राप्त हो रही है।       

उन्होंने कहा कि 09 करोड़ महिलाओं को उज्जवला योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है। यही नहीं मुख्यमंत्री ने वर्ष में 02 बार (होली और दीवाली) में उज्जवला कनेक्शन धारकों को नि:शुल्क गैस सिलेण्डर दिये जाने की व्यवस्था की गयी है। इसी तरह गरीबों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये 5 लाख रूपये तक आयुष्मान योजना के अन्तर्गत लगभग 5 लाख लोगों का आयुष्मान काडर् बनाया गया है। जिसके माध्यम से गरीब व्यक्ति भी किसी भी निजी अस्पताल में नि:शुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकता है।       

पाठक ने युवाओं के रोजगार की चर्चा करते हुये कहा कि सरकार कौशल विकास मिशन के माध्यम से नौजवानों को तकनीकी प्रशिक्षण देकर स्टाटर्अप योजना के अन्तर्गत बैंक ऋण उपलब्ध कराकर रोजगार सृजन कर रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानों को दैवीय आपदा में होने वाले नुकसानों से सुरक्षा प्रदान की गयी है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश के सांस्कृतिक वैभव को पुर्नस्थापित करते हुये अयोध्या एवं काशी का विकास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार की नीति अपराध और हिंसा के विरूद्ध जीरो टालरेन्स की है, किसी भी अपराधी और हिंसा में लिप्त व्यक्ति को किसी भी कीमत पर बख्शा नही जायेगा। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही जनहित की योजनायें जन-जन तक पहुॅचने से आम आदमी के जीवन स्तर में बदलाव आया है।        

इस कार्यक्रम में प्रतापगढ़ के सांसद संगम लाल गुप्ता और कौशाम्बी के सांसद विनोद सोनकर सहित विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे। इससे पहले उपमुख्यमंत्री पाठक ने सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की प्रगति एवं कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static