बजट किसानों, गरीबों और मध्य वर्ग के खिलाफ: प्रियंका गांधी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 02:02 PM (IST)

लखनऊ: कांग्रेस प्रभारी प्रियंका गांधी ने केन्द्रीय बजट को लेकर सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार का बजट किसानों, गरीबों और खासकर मध्य वर्ग के खिलाफ है। इस बजट में केंद्र सरकार ने राज्यों के साथ भेदभाव किया है जो कि देश के संघीय ढांचे के भी खिलाफ है। INDIA गठबंधन देश की जनता के साथ हो रहे हर अन्याय का डटकर मुकाबला करेगा और जनता की आवाज को उठाता रहेगा। इसी अन्याय के विरुद्ध आज विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद परिसर में विरोध-प्रदर्शन किया।

वहीं बजट पेश होने के बाद संसद की कार्यवाही शुरू होने से ठीक पहले कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने बुधवार को यहां संसद भवन के बाहर मकर द्वार के पास बजट को जन विरोधी बताते हुए प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह सहित कई दलों के प्रमुख नेताओं ने हिस्सा लिया और सरकार विरोधी नारे लगाए।

प्रदर्शनकारी विपक्षी सांसद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन कर रहे थे। सबके हाथों में नारे लिखी हुई तख्तियां थीं और उनका कहना था कि बजट जन विरोधी है तथा उसमें जनता की भावनाओं का ध्यान नहीं रख कर चंद पूंजीपतियों के हितों को साधने का काम हुआ है। 

ये भी पढ़ें:- केंद्रीय करों में बढ़ी यूपी की हिस्सेदारी, जानिए किस विभाग को कितनी मिली हिस्सेदारी

लखनऊ: कृषि से लेकर आधारभूत संरचना को बढ़ावा देने वाले केंद्रीय बजट में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विकास को भी गति देने का प्रयास किया गया है। इस बजट में यूपी के विकास के लिए 25000 करोड़ से ज्यादा का बजट अंटित किए गए हैं।  जिसमें से 2.3 लाख करोड रुपए केंद्रीय करो और शुल्कों में हिस्सेदारी दी गई है। 45 लाख के करीब पीएम आवास,ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूह को लखपति दीदी बनाने की योजना को गति देने के लिए भी बजट में प्रबंध किए गए हैं।  वहीं पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली योजना से यूपी के 20 लाख परिवारों को जोड़ा जा सकेगा इस दिशा में कार्य के लिए बजट में व्यवस्था की गई है। केंद्र साहित्य योजनाओं में यूपी को 96 हजार करोड़ मिले।विकसित भारत योजना में यूपी को 14000 करोड़। विशेष योजनाओं में यूपी को 17939 करोड़। इस बजट में लगभग यूपी के करीब 2.62 लाख करोड़ ज्यादा किसानों को लाभ मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static