बजट सत्र: विपक्ष के जोरदार हंगामे बीच UP विधानसभा की कार्यवाही कल 11 बजे तक स्थगित

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 01:38 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा में बजट सत्र से एक दिन पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण शुरू होते ही सपा विधायकों ने नारेबाजी शुरू कर दी। हंगामा बढ़ता देख सदन की कार्यवाही कल 11 बजे तक स्थगित कर दी गई है। इससे पहले राज्यपाल ने अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने शानदार काम किया है। अभिभाषण के साथ ही विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई।
PunjabKesari
बजट सत्र के दौरान जोरदार हंगामा देखने को मिला। सत्र की शुरूआत में बड़ी बात ये रही कि सदन में राज्यपाल का अभिभाषण देर से शुरू हुआ। सभी विपक्ष की पार्टियां इसको मुद्दा भी बना रही है। राज्यपाल का 11 बजे अभिभाषण शुरू होना था। जबकि 11.05 पर राष्ट्रगान और 11.07 पर अभिभाषण शुरू हुआ।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने शानदार काम किया है। राज्यपाल ने कहा, "कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को प्रभावित किया है। हमारा देश व प्रदेश भी महामारी की चपेट में आया।
PunjabKesari
किंतु पीएम मोदी के मार्गदर्शन में यूपी सरकार ने कोरोना संकट काल में दृढ़ इच्छा शक्ति, परिपक्वता, संवेदनशीलता के साथ कोरोना संक्रमण को प्रभावित होने से सफलता हासिल की है जिसकी सराहना पीएम मोदी व WHO भी कर चुका है।

PunjabKesari
उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना जांच के लिए सार्वजनिक क्षेत्र में 125 लैब और निजी क्षेत्र में 104 लैब क्रियाशील हैं। कोविड जांच की क्षमता को शून्य से 2 लाख प्रतिदिन पहुंचाने, कोरोना मरीजों के लिए डेढ़ लाख से अधिक बेड और हर जिले में आईसीयू की स्थापना, हेल्थ सेक्टर को सुदृढ़ बनाने और कोरोना प्रबंध में सरकार ने जो काम किया है उसकी राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई है।

PunjabKesari
बता दें कि राज्यपाल के देर से अभिभाषण को विपक्ष मुद्दा बना रहा है। बसपा विधानमंडल दल के नेता लाल जी वर्मा ने कहा कि राज्यपाल का अभिभाषण सरकार के वक्तव्यों का पुलिंदा होता है इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ राज्यपाल सरकार से असहमत थी इसलिए देर से आई, सरकार किसानों को बिचौलियों के हाथ मे बांधने के काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को रोजगारों नहीं मिला, जब से भाजपा की सरकार बनी है पूरे प्रदेश में महिलाओं से बलात्कार और हत्या हो रही है। 
PunjabKesari
वहीं नेता प्रतिपक्ष सपा के रामगोविंद चौधरी ने कहा कि राज्यपाल अभिभाषण नहीं पढ़ना चाहती थी इसलिए वह देर से आईं महिलाओं पर अत्याचार बढ़ा उनको मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष ने मनाया तो वह 7-8 मिनट लेट आई है, पत्रकारों को जो यहां से हटाया गया है। उसकी भी निंदा हम करते है, हमने पांच मिनट अभिभाषण का विरोध करते हुए पूरे अभिभाषण का बहिष्कार किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि उन्नाव की घटना से बड़ी घटना हो ही नहीं सकती, जब उच्च न्यायालय ने इस मामले पर सरकार को कठघरे में खड़ा किया है, ऐसी घटनाएं लगातार हो रही है , जिसके कारण सरकार अब प्रेस को बैन कर रही है।

वहीं कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता अराधना मिश्रा मोना ने कहा कि सरकार संवेदनहीन है, सरकार को उत्तर प्रदेश की बेटियों से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने अभिभाषण का विरोध किया है और वॉक आउट किया है। आज तक कभी नही हुआ कि राज्यपाल का अभिभाषण 5 मिनट देर से शुरू हुआ, जब अभिभाषण ही देर से शुरू हुआ तो सरकार कैसे काम कर रही है यह पता चलता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static