दिल्ली से वाराणसी के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, DPR एक साल में होगी तैयार

punjabkesari.in Thursday, Jan 30, 2020 - 12:05 PM (IST)

लखनऊः देश को जल्द हाई स्पीड और सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर का तोहफा मिलने वाला है। भारतीय रेल ने 6 कॉरिडोर को चिह्नित किया है। इसकी डीपीआर एक साल में तैयार हो जाएगी। इसमें ट्रेन की रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। जिन 6 कॉरिडोर को चिह्नित किया गया है उनमें प्रदेश की नोएडा, आगरा, लखनऊ, वाराणसी भी शामिल है। इसके अलावा दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, पुणे, हैदराबाद और बेंगलुरु हैं।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि "रेलवे ने हाई स्पीड और सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर को चिह्नित किया है। यह एक साल के अंदर तैयार कर ली जाएगी। भूमि उपलब्धता और इन रूटों पर ट्रैफिक क्षमता का अध्ययन कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद यह तय किया जाएगा कि कौन हाई स्पीड और कौन सेमी हाई स्पीड कॉरिडोर होगा।6 कॉरिडोर में दिल्ली-नोएडा-आगरा-वाराणसी के बीच 865 किलोमीटर की दूरी भी शामिल है।

बुलेट ट्रेन मोदी सरकार का है ड्रीम प्रोजेक्ट
बता दें कि बुलेट ट्रेन मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। मोदी ने सितंबर 2017 में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की नींव रखी थी। दिसंबर 2017 से इस प्रोजेक्ट का काम शुरू भी हो गया था। इस प्रोजेक्ट की प्राथमिकता को देखते हुए इसकी डेडलाइन अगस्त 2023 से कम कर अगस्त 2022 कर दी गई थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static