बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे 28 महीने के रिकार्ड समय में बनकर तैयार, 16 जुलाई को PM मोदी कर सकते हैं लोकार्पण

punjabkesari.in Saturday, Jul 09, 2022 - 08:45 PM (IST)

औरैया: उत्तर प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 16 जुलाई को लोकार्पण कर सकते हैं। इस बाबत प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा और अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने शनिवार को यहां मुकम्मल तैयारियों का जायजा लिया। मिश्रा, अवस्थी और उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक देवेन्द्र सिंह चौहान ने एक्सप्रेस-वे का स्थलीय निरीक्षण कर एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य की स्थिति की समीक्षा की।

गौरतलब है कि 29 फरवरी, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने ही इसका शिलान्यास किया था। समझा जाता है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन आगामी 16 जुलाई को कर सकते हैं। पहले यह कार्यक्रम 12 जुलाई को प्रस्तावित था, लेकिन कुछ काम पूरे नहीं हो पाने के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे लगभग 28 महीने के रिकार्ड समय में बनकर तैयार हुआ है। लगभग 300 किमी लम्बे इस एैक्सप्रेस वे पर केन, बेतवा और यमुना नदियों पर पुलों के अतिरिक्त रेलवे के अपरगामी पुलों सहित कई अन्य छोटे पुल बनाये गये हैं। यह एक्सप्रेस-वे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के माध्यम से यमुना एक्सप्रेस-वे (आगरा दिल्ली एक्सप्रेस वे) से जोड़ा जायेगा।       

मिश्रा ने बताया कि पहले चित्रकूट से देश की राजधानी दिल्ली तक का सफर तय करने में लगभग 09 से 10 घण्टे लगते थे, इस एक्सप्रेस वे के बनने से अब यात्रियों को दिल्ली पहुचने के लिए सिफर् 05 से 06 घण्टे का सफर तय करना होगा। यह एक्सप्रेस वे प्रदेश के सात जनपदों से होकर गुजरेगा, जिसमें इटावा और औरैया के अलावा बुन्देलखंड के जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा और चित्रकूट शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेस वे इन इन सातों जिलों में विकास की गति को तेज करेगा। इसके अलावा एक्सप्रेस वे के साथ ही औद्यौगिक कारीडोर को भी विकसित किया जा रहा है, जिसमें कई औद्यौगिक इकाईयों को स्थापित कराया जायेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static