उपचुनाव में सभी 8 विधानसभा सीट से अब ऑनलाइन पर्चा दाखिला कर सकेंगे प्रत्याशी

9/17/2020 12:52:55 PM

जौनपुरः  उत्तर प्रदेश में मल्हनी समेत आठ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में प्रत्याशी अब ऑन लाइन पर्चा दाखिल कर सकेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग पूरी सतकर्ता बरत रहा है । इस बार के चुनाव में उतरने वाले दावेदारों के लिए ऑनलाइन नामांकन की भी सुविधा दी जा रही है। इसके लिए निर्वाचन आयोग से जिले को पत्र भी प्राप्त हो चुका है                     

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामप्रकाश ने आज कहा कि इसके अलावा दावेदारों के लिए प्रस्तावकों के साथ मैनुअल नामांकन की भी व्यवस्था होगी । जिले में सपा विधायक पारसनाथ यादव के निधन के बाद रिक्त हुई मल्हनी विधानसभा की सीट पर उपचुनाव को लेकर हर स्तर पर सरगर्मी बढ़ गई है। जल्द ही अधिसूचना जारी हो सकती है। ऐसे में सारी कवायदें शुरू कर दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि विधानसभा व लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नामांकन में हजारों की भीड़ जुटती थी और जुलूस निकाले जाते थे । अब कोरोना को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने नई गाइड लाइन जारी कर दी है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने की सुविधा दी जा रही है। इसमें उम्मीदवार को नामांकन पत्र, शपथ पत्र और नामांकन से लेकर सिक्योरिटी मनी तक ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। इसके बाद निर्धारित तिथि तक जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अभिलेखों व शपथ पत्रों की जांचकर नामांकन पत्रों को फाइनल किया जाएगा। मल्हनी विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाता तीन लाख 62 हजार 365 हैं जिसमें पुरुष मतदाता एक लाख 88 हजार 993 , महिला मतदाता एक लाख 73 हजार 354 और अन्य मतदाता 18 हैं ।


Moulshree Tripathi

Related News