गोरखपुर के तर्ज पर देवरिया में भी घर-घर लगे CCTV कैमरा: अपर पुलिस महानिदेशक

punjabkesari.in Wednesday, Nov 16, 2022 - 09:46 PM (IST)

देवरिया: गोरखपुर जोन के अपर पुलिस महानिदेशक अखिल कुमार ने बुधवार को कहा कि गोरखपुर जिले के तर्ज पर देवरिया जिले के लोगों को भी सुरक्षा के लिहाज से अपने घरों के बाहर में सीसीटीवी कैमरा लगाने की पहल करनी चाहिए।

कुमार ने यहां पुलिस लाईन में पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा कि सरकार की साफ मंशा है कि अपराध और अपराधियों पर सख्त कार्रवाई हो जिसके चलते आज अपराधी जेल के अन्दर हैं। देवरिया जिला बिहार सीमा से लगा हुआ है जिसका अपराधी इसका फायदा उठाते है और अपराध कर दूसरे राज्य में चले जाते हैं हालांकि पुलिस अपराधियों पर लगाम लगाने के लिये तत्पर है।       

उन्होंने कहा कि गोरखपुर जिले में आपरेशन त्रिदेव के तहत ग्राम प्रधानों तथा आम जनता के माध्यम से सीसीटीवी कैमर लगाये गये है जिससे अपराधियों को पकड़ने में पुलिस को सहायता मिल रही है। उन्होंने गोरखपुर जिले के तर्ज पर देवरिया जिले में भी ग्राम प्रधानों के माध्यम से सीसीटीवी कैमरा लगवाने की अपील की और कहा कि आमजन भी अपने -अपने घरों पर सीसीटीवी कैमरा लगवायें। जिससे की कोई व्यक्ति अपराध करता है,तो पूरे साक्ष्य के साथ पुलिस उसे पकड़ सके।      

कुमार ने कहा कि पहले की पुलिसिंग और इस समय की पुलिसिंग में आधुनिक तकनीक के माध्यम से काफी अन्तर आ चुका है। पहले गांवों में चौकीदार सीटी बजाकर पहरा देते थे और वह किसी अपराध घटना की सूचना देने के लिये सायकिल से थाने पर जाते थे लेकिन आधुनिक युग में संचार क्रांति के कारण घटना की सूचना थाने पर देकर पुलिस के द्वारा त्वरित कार्रवाई कराते हैं। हर हाल में पीड़ित लोगों का मुकदमा दर्ज होना चाहिए और पुलिस मुकदमा भी दर्ज करती है जिसका नतीजा यह है कि अपराधी अपराध करने के बाद बच नहीं पा रहे हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static