केन्द्र की योजनाओं से किसानों की तकदीर बदली, अब सुसाइड की खबरें भी नहीं आती: शाही

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2020 - 07:48 PM (IST)

महोबाः उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सोमवार को कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से किसानों की तकदीर बदली है। बेलाताल स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के निरीक्षण के बाद कृषि मंत्री ने कहा कि देश के किसानों में इन दिनों खुशी का माहौल है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब किसानों की आत्महत्या की खबरें सुनाई नही दे रही है। सूबे की सरकार ने अन्ना पशुओं की समस्या का समाधान करके किसानों को बड़ी परेशानी से निजात दिलाई है।

उन्होंने कहा कि अब किसान बड़ी आसानी से अपनी फसलें पैदा कर सकेगा। अन्ना पशुओं द्वारा फसल चट कर जाने की उसे कोई चिंता नही होगी। उन्होंने कहा कि कृषि सुधार कानूनों पर कुछ राजनैतिक दल किसानों को बरगला रहे हैं लेकिन अन्नदाता किसी बहकावे में आने वाला नहीं है। पहली बार किसी सरकार ने देश के किसानों के हित मे महत्वपूर्ण फैसले लिए है।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने 46 हजार किसानों का कर्ज माफ किया है। किसानों को कृषि उपकरणों में 60 प्रतिशत तक छूट प्रदान की जा रही है। किसान परंपरागत खेती की जगह बागवानी आदि के माध्यम से अधिक लाभ कमा सकते है। कृषि विज्ञान केंद्र में पानी की समस्या के समाधान के लिए सात हॉर्स पावर के मोटर स्थापना के निर्देश दिए। कृषि मंत्री ने बाद में यहां मध्य प्रदेश से सटे धौर गांव में पंडित गणेश प्रसाद मिश्र की पुण्य तिथि कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static