केंद्र सरकार का चीनी कंपनी पर बड़ा एक्शन, 471 करोड़ के टेंडर को किया निरस्त

punjabkesari.in Thursday, Jun 18, 2020 - 06:42 PM (IST)

कानपुर: चीन से झड़प में 20 जवान शहीद होने पर केंद्र सरकार ने सख्त रूख अपनाते हुए चीनी कंपनी से टेंडर छीन लिया है। डीएफसीसीआईएल की ओर से देशभर में थर्ड रेल लाइन के विस्तार का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत रेल ट्रैक बिछाने, सिग्नल व विद्युतिकरण जैसे कई कार्य देश-विदेश की बड़ी कंपनियों से कराए जा रहे है। डीएफसीसीआईएल ने गुरुवार को चाइना आधारित मेसर्स बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजाइन इंस्टिट्यूट ऑफ सिग्नल एंड कम्यूनिकेशन ग्रुप कंपनी लिमिटेड के सिग्नल से जुड़े कार्य के करार को निरस्त कर कर दिया।
PunjabKesari
बता दें कि डीएफसीसीआईएल (डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) ने गुरुवार को पीडीडीयू नगर-कानपुर रेलखंड के बीच सिग्नल स्थापित करने का कार्य कर रही चाइना आधारित कंपनी के 471 करोड़ रुपये के कार्य के करार को समाप्त करा दिया है। इसे भारत-चीन सीमा बढ़े तनाव के मद्देनजर की गई कार्रवाई माना जा रहा है। कंपनी के अधिकारी इसे कार्य में धीमी प्रगति केे कारण की गई कार्रवाई बता रहे हैं।

गौरतलब है कि कंपनी को पीडीडीयू नगर-कानपुर रेलखंड में 417 किलोमीटर में सिग्नल के डिजाइन बनाने से लेकर उसे लगाने तक का कार्य दिया गया था। 471 करोड़ रुपये का यह ठेका डीएफसीसीआईएल ने कंपनी को जून 2016 में दिया था। चार साल में कंपनी द्वारा पूरे कार्य का सिर्फ बीस प्रतिशत ही कार्य किया गया था। आरोप है कंपनी की ओर से निर्धारित कार्य के प्रति लगातार लापरवाही बरती जा रही थी। जिसके चलते ठीके  को निरस्त किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static