चंद्रशेखर आजाद बोले - ''INDIA'' के लोग समझदारी दिखाते तो परिणाम और बेहतर होते

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 02:00 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों के नतीजे आ गए है। समाजवादी पार्टी यूपी में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है। प्रदेश में बसपा का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है। उसे यूपी की 80 सीटों में कही पर जीत नसीब नहीं हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश की नगीना लोकसभा सीट पर आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) के चंद्रशेखर आजाद ने शानदार जीत हासिल की है। जीत के आजाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन को बड़ी नसीहत दी है। उन्होंने कहा गठबंधन के लोग समझदारी दिखाते तो यूपी में नतीजे कुछ और ही होते।

दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले आजाद समाज पार्टी (काशीराम) के मुखिया चंद्रशेखर इंडिया गठबंधन में शामिल होने वाले थे लेकिन सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बनी। उन्होंने पूरे प्रदेश में एक सीट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया। जिसमें उन्हे शानदार जीत मिली। एनडीए गठबंधन को समर्थन देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये पार्टी के फैसले हैं, पार्टी जो फैसला लेगी, उस पर अमल किया जाएगा।

नगीना सीट पर लड़ा चुनाव
यूपी की नगीना सीट पर आजाद समाज पार्टी (काशीराम) के चंद्रशेखर ने चुनाव लड़ा जहां पर भारतीय जनता पार्टी के ओम कुमार को एक लाख 51 हजार 473 वोट से हराया। चंद्रशेखर को कुल 5,12,552 वोट मिले, जबकि भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार ओम कुमार को 3,61,079 वोट मिले. तीसरे स्थान पर समाजवादी पार्टी के मनोज कुमार रहे. मनोज को 1,02,374 लोगों ने वोट किया। बहुजन समाज पार्टी-बीएसपी के सुरेंद्र पाल सिंह 13,272 वोट लेकर चौथे स्थान पर रहे।

नगीना की जनता का चंद्रशेखर ने जताया आभार
 उन्होंने चुनाव जीतने के बाद नगीना की जनता का आभार व्यक्त किया। चंद्रशेखर ने कहा, “नगीना की वो महान जनता जिसने मुझे आशीर्वाद दिया, उन सबका और जिन्होंने मेरी आलोचना की, उन सबका भी धन्यवाद करता हूं, जिन्होंने मेरे खिलाफ दूसरी पार्टियों के लिए काम किया, उनका भी धन्यवाद करता हूं.”मतगणना पर उन्होंने कहा कि बहुत ही निष्पक्ष मतगणना हुई है. कहीं से भी किसी तरह की कोई शिकायत नहीं आई।

गौरतलब है कि बिजनौर जिले की नगीना तहसील 2008 के परिसीमन के बाद में नगीना लोकसभा सीट के नाम से अस्तित्व में आई थी, इससे पहले नगीना तहसील बिजनौर लोकसभा सीट का हिस्सा हुआ करती थी। यह अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व सीट है। नगीना लोकसभा क्षेत्र में 5 विधानसभा सीट आती हैं, जिनमें धामपुर, नगीना, नजीबाबाद, नहटौर और नूरपुर हैं. इन 5 सीटों में से 2 सीट पर समाजवादी पार्टी और 3 पर बीजेपी को जीत मिली थी 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 3 सीटों पर तो सपा को 2 सीटों पर जीत मिली थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static