CM योगी ने गन्ना किसानों को दी 77 ट्रैक्टर की सौगात, कहा- आज किसान कर रहा है अतिरिक्त गन्ना पैदा

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 12:50 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी सोमवार को गन्ना किसानों को 77 ट्रैक्टर की सौगात दी है। इसके लिए सीएम योगी ने अपने आवास पर एक कार्यक्रम आयोजित किया। जहां पर उन्होंने 77 ट्रैक्टरों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि, हमने बंद चीनी मिलों को भी शुरू कराया और गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान किया। आज सबसे ज्यादा ग्रीन ईंधन इथेनॉल के माध्यम से देने का काम हमारी शुगर इंडस्ट्री और हमारे किसान कर रहे हैं। किसान अतिरिक्त गन्ना पैदा कर रहे हैं।

PunjabKesari  
यह भी पढ़ेंः होली पर UP के अस्पतालों में बेड रिजर्व रखने का निर्देश जारी, आंख और स्किन के डॉक्टरों की होगी विशेष तैनाती

बता दें कि सीएम योगी ने कहा कि 2.60 करोड़ किसानों को सम्मान निधि मिली है। 22 लाख हेक्टेयर भूमि को अतिरिक्त सिंचाई की सुविधा दी गई। 2017 से पहले खेती घाटे का सौदा बनी थी। किसान फसल जलाने को मजबूर था। किसान साहूकारों के जाल में फंसा था। आज किसान की हालत सुधरी है । आज पहली बार रिकॉर्ड कायम हो रहा है कि सरकार के 6 साल पूरे होने तक 200000 करोड़ से अधिक की राशि किसानों के गन्ना मूल्य के माध्यम से उनके खातों में जा रही है। इसी दौरान सीएम ने कहा कि, आज गन्ना एवं चीनी उद्योग नित नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः 'यूपी में अगले 3-4 साल में दो करोड़ से ज्यादा युवाओं को मिलेगी नौकरी': योगी आदित्यनाथ

हमने कोरोना में भी चलवाई हैं मिले- CM योगी
CM योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का परिणाम रहा है, कि किसान 10 टन अतिरिक्त प्रति हेक्टेयर में गन्ना ले रहे हैं । 800000 अतिरिक्त गन्ने का रकबा बढ़ा है। हमने कोरोना में भी मिले चलवाई हैं और किसानों को पैसा मिलता रहा साथ ही सैनिटाइजर 27 राज्यों को सप्लाई किया गया। गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़ाया और अब आलू के बारे में भी व्यवस्था बनाने जा रहे हैं। किसानों को इधर-उधर भागने की नौबत नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को ऐसे यंत्र दिए जा रहे हैं जिससे पराली को आग नहीं लगानी पड़ेगी बल्कि यह मशीन काटकर फसल को ढांचे की तरह ही मिट्टी में मिला देगी। किसान उसका इस्तेमाल करें। उन्होंने किसानों से सहफसली खेती, टिशु कल्चर अपनाने तथा ड्रिप इरिगेशन अपनाने को कहा हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static