देवरिया में बोले CM योगी- जीवन के साथ जीविका बचाने का हरसंभव प्रयास कर रही सरकार

punjabkesari.in Wednesday, May 26, 2021 - 05:38 PM (IST)

देवरिया: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के सेकेंड वेव को लेकर बड़े बड़े विशेषज्ञ उत्तर प्रदेश में कई प्रकार की आशंकाएं जता रहे थे। हमने टीम वर्क और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फर्स्ट वेव में बताए ट्रिपल टी (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट) के मंत्र को अपनाए रखा। इसके अपेक्षित और व्यापक परिणाम आए हैं। आज यूपी देश मे सर्वाधिक कोरोना टेस्ट कराने वाला राज्य है। हम आज की तारीख में चार करोड़ 77 लाख कोरोना जांच करा चुके हैं। इसी का परिणाम है कि आशंकाओं को दूर कर उत्तर प्रदेश तेजी से सुरक्षित स्थिति की ओर बढ़ रहा है।
PunjabKesari
 उन्होंने बुधवार को देवरिया में कोविड प्रबंधन व इंसेफेलाइटिस नियंत्रण को लेकर समीक्षा बैठक करने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही ।उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ अभियान तीव्र गति से चल रहा है। उत्तर प्रदेश में भी पूरी प्रतिबद्धता से जीवन के साथ जीविका बचाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। सबसे अधिक आबादी वाला राज्य होने के चलते यहां चुनौतियां भी अधिक थीं। कोरोना के सेकेंड वेव में यहां तक कहा जा रहा था कि उत्तर प्रदेश में मई माह में प्रतिदिन एक लाख तक कोरोना संक्रमण के मामले आने लगेंगे, 15 मई तक कुल एक्टिव केस 30 लाख तक हो जाएंगे। प्रदेश में संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए गांव से लेकर मौहल्लों तक अर्ली एंड अग्रेसिव कैम्पेन चलाया गया। इससे लगातार सफलता मिल रही है। 30 अप्रैल को पीक टाइम पर कोरोना के कुल एक्टिव केस 3.10 लाख थे जो आज 62 हजार के आसपास आ गए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में पॉजिटिविटी औसतन तीन फीसद के आसपास रह गई है जबकी कोविड से रिकवरी रेट 95 फीसद हो गया है। इसमें लगातार सुधार भी हो रहा है। उन्होंने बताया कि देवरिया जिले की समीक्षा में पॉजिटिविटी रेट तीन फीसद के करीब और रिकवरी रेट 93 फीसद से अधिक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन के साथ जीविका की रक्षा के लिए हमने लॉकडाउन की बजाय आंशिक कोरोना कर्फ्यू को अपनाया। इससे कृषि क्षेत्र, फल व सब्जी मंडियों व अन्य सभी आवश्यक क्षेत्रों में कोई दिक्कत नहीं आई।

यूपी में लग रहे 300 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऑक्सीजन के मामले में प्रदेश के सभी जिलों को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। राज्य में 300 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में देवरिया में भी चार ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कार्यवाही जारी है। उन्होंने कहा कि कोविड के सेकेंड वेव में ऑक्सीजन क्राइसिस को देखते हुए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों व वायुसेना के विमानों से टैंकर लिफ्ट कराकर हर अस्पताल और हर जरूरतमंद तक ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की गई। अब फोकस हर जिले को इस परिप्रेक्ष्य में आत्मनिर्भर बनाने पर है। 20 हजार ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मंगाए गए हैं, इतने और नए मंगाए जा रहे हैं। सरकार सभी मेडिकल कॉलेजों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करा रही है तो जिला अस्पतालों व सीएचसी पर हवा से ही ऑक्सीजन बनाने वाले प्लांट।

कोरोना के थर्ड वेव व इंसेफेलाइटिस नियंत्रण की तैयारी साथ-साथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के थर्ड वेव को काबू में करने के साथ ही इंसेफेलाइटिस नियंत्रण की तैयारियां साथ-साथ करनी होगी। इंसेफेलाइटिस के लिए संवेदनशील बरसात का मौसम शुरू होने वाला है। गोरखपुर-बस्ती मंडल के जिले पूर्व में इससे प्रभावित होते थे। ऐसे में जिला अस्पतालों की।पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) व सीएचसी की मिनी पीकू को क्रियाशील किया जा रहा है। इंसेफेलाइटिस से हम मृत्यु दर को 95 फीसद कम करने में सफल हुए हैं। अब हो इंसेफेलाइटिस ट्रीटमेंट सेंटर, सब सेंटर के अलावा सैकड़ों की संख्या में हेल्थ वेलनेस सेंटर हैं, ऐसे में हमे इस पर और नियंत्रण में निश्चित ही कामयाबी मिलेगी। सीएम ने कहा कि कोरोना के थर्ड वेव आए बच्चों को बचाने के लिए अभी से दवा-इलाज की व्यवस्था की जा रही है।

देवरिया में बनेगा 20 बेड का नया पीकू, लार में मिनी पीकू
मुख्यमंत्री ने बताया कि कोविड के थर्ड वेव से बच्चों को बचाने के लिए देवरिया में 15 बेड का एक पीकू पहले से है। 20 बेड कब नए पीकू की स्थापना का आदेश दिया गया है। साथ ही देवरिया के लार में मिनी पीकू की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि हर सीएचसी पीएचसी गतिविधियों का केंद्र बने। वहां जांच, इलाज व टीकाकरण की सुविधा हो। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से एक सीएचसी या पीएचसी गोद लेने की अपील भी की।


आने वाले समय मे 12 से 18 वर्ष आयु वर्ग को भी टीका
सीएम योगी के कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण पर विशेष जोर देते हुए कहा कि 1 जून से पूरे प्रदेश में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगने लगेगा। थर्ड वेव में बच्चों की सुरक्षा के लिए उनके अभिभवकों के लिए हर जिले में स्पेशल कसेंटर बनेंगे। आने वाले समय पर 12 से 18 वर्ष आयु वर्ग को भी टीका लगेगा। इसके साथ ही न्यायिक अधिकारियों व मीडियाकर्मियों के लिए भी टीकाकरण की अलग से व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में 1.81 करोड़ लोगों को वैक्सिन लगाई जा चुकी है, इसमे 13.65 लाख की संख्या युवाओं की है। उन्होंने कहा कि गांवों में अभी भी कुछ लोग जांच कराने व टीका लगवाने में संकोच कर रहे हैं। मीडिया के बन्धु इसमें प्रेरक की भूमिका निभा सकते हैं। जो लोग टीका लगवा चुके हैं उनकी फ़ोटो और छोटा सा इंटरव्यू छापकर बाकी लोगों को बताया जा सकता है कि टीका लगवाने से कोई परेशानी नहीं होती।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static