Nepal Plane Crash: हादसे में मारे गए युवकों के परिवार के लिए CM योगी का बड़ा ऐलान, 5-5 लाख की आर्थिक मदद की घोषणा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 02:07 AM (IST)

लखनऊ, (अश्वनी कुमार सिंह): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने नेपाल (Nepal) में रविवार को हुई विमान दुर्घटना (Plane Crash) में मारे गए गाजीपुर (Ghazipur) जिले के निवासी चार युवकों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि देने और मृतकों के पार्थिव शरीर को घर लाने में होने वाला खर्च वहन करने का ऐलान किया है।
PunjabKesari
राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया, ‘‘नेपाल विमान हादसे में मरे गाजीपुर के चार लोगों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। मृतकों के पार्थिव शरीर को काठमांडू से उनके घर तक लाने में होने वाले खर्च का वहन राज्य सरकार करेगी।'' गौरतलब है कि नेपाल में रविवार को हुई विमान दुर्घटना में मारे गये गाजीपुर के चार युवकों के परिजनों को सोमवार को जिला प्रशासन ने सड़क मार्ग से काठमांडू भेज दिया और उचित प्रक्रिया के बाद उन्हें शव सौंप दिये जाएंगे।
PunjabKesari
गाजीपुर की जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने बताया कि नेपाल विमान दुर्घटना में चार युवकों अभिषेक कुशवाहा, सोनू जायसवाल, विशाल शर्मा और अनिल कुमार राजभर की मौत हो गई थी। उनके परिवारों में से एक सदस्य और ग्राम प्रधान को प्रशासन द्वारा सड़क मार्ग से नेपाल भेजा गया है।" उन्होंने कहा, "शवों को उचित पहचान और प्रक्रिया का पालन करने और सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद उनके परिजनों को सौंप दिया जाएगा। शवों को सड़क मार्ग से जिले में लाया जाएगा। इसमें दो-तीन दिन लग सकते हैं।" जिलाधिकारी ने कहा कि सीमा पर परमिट के लिए पीड़ित परिवारों के साथ जिला प्रशासन के दो अधिकारियों को भी भेजा गया है और दूतावास के अधिकारी भी इसमें सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विदेशी नागरिकों के शवों को काठमांडू ले जाया जा रहा है और जरूरत पड़ने पर उनकी पहचान के लिए डीएनए का मिलान किया जाएगा।
PunjabKesari
अखौरी ने कहा कि पीड़ित परिवारों को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष और अन्य सरकारी योजनाओं से उचित सहायता प्रदान की जाएगी। ‘यति एयरलाइंस' का एक विमान रविवार को पोखरा में उतरने से ऐन पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में अब तक 69 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है, जिनमें से 41 की पहचान हो गई है। इनमें गाजीपुर निवासी चार युवकों समेत पांच भारतीय भी शामिल हैं। अधिकारियों ने विमान पर सवार रहे सभी 72 यात्रियों को मृत माना है। विमान का ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static