आवास विकास विभाग को CM योगी का निर्देश, लखनऊ में तैयार हो विश्वस्तरीय-हाइटेक कन्वेंशन सेंटर

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 09:07 AM (IST)

लखनऊ ( अश्वनी कुमार सिंह ): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में कन्वेंशन कम एग्जीबिशन सेंटर के निर्माण के संबंध में एक प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। सीएम ने कहा कि राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक सर्वसुविधायुक्त, विश्वस्तरीय हाईटेक कन्वेंशन-सह-एग्जीबिशन सेंटर की आवश्यकता है।

बता दें कि राजधानी में सीएम योगी ने कन्वेंशन कम एग्जीबिशन सेंटर के निर्माण के लिए आवास विकास विभाग को निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि यह कन्वेंशन कम एग्जीबिशन सेंटर का निर्माण 50-55 एकड़ के विशाल परिसर में कराया जाना चाहिए। वहीं, सीएम ने यह भी कहा कि, जिले के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों से अच्छी कनेक्टिविटी, भूमि की उपलब्धता, भविष्य की आवश्यकता आदि को दृष्टिगत रखते हुए इसके लिए अवध शिल्पग्राम के आस-पास का क्षेत्र उचित होगा।

CM योगी ने यह भी दिए आदेश
■ कन्वेंशन सेंटर का निर्माण पीपीपी मोड पर कराया जाना चाहिए। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित अनुभवी संस्थाओं/कंपनियों का सहयोग लिया जाए।

■ फिजिबिलिटी स्टडी के साथ टेक्निकल रिपोर्ट के साथ सभी जरूरी तैयारियों को पूरा करते हुए आवास विकास परिषद द्वारा यथाशीघ्र विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत की जाए।

■ कन्वेंशन सेंटर को बहु उपयोगी बनाया जाना चाहिए। कन्वेंशन सेंटर ऐसा हो जहां बड़े सांस्कृतिक, राजनीतिक, राजकीय, धार्मिक समारोह गीत-संगीत के कंसर्ट पूरी भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित हो सकें।

■ एग्जीबिशन सेंटर सभी प्रकार के राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों, मेलों/प्रदर्शनियों की मेजबानी करने में सक्षम हो।

■ लखनऊ कन्वेंशन सेंटर के भवन की वास्तुकला में भारतीय संस्कृति का प्रतिबिंब हो। लखनऊ कन्वेंशन सेंटर जल और ऊर्जा संरक्षण का उदाहरण प्रस्तुत करने वाला हो। इसे सौर ऊर्जा के माध्यम से एनर्जी एफिशिएंट बनाया जाए। यहां आस-पास स्तरीय होटलों के विकास का भी प्रयास हो।

■ इस कन्वेंशन सेंटर में उत्तर प्रदेश के ओडीओपी उत्पाद, हमारे विशिष्ट खान-पान, लोककला, लोकसंगीत का सतत प्रदर्शन भी किया जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

Recommended News

static