CM योगी का आदेश- ग्रामीण क्षेत्रों के CHC में मिलेगी L1 प्लस की सुविधा

punjabkesari.in Friday, May 14, 2021 - 10:55 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य क्षेत्र की मजबूती व कोरोना संकट को देखते हुए गांवों में ऑक्सीजन और बेड की किल्लत से लोगों को जूझना न पड़े इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्रत्येक जिलों के सीएचसी अस्पतालों में चार-चार एल वन प्लस सुविधाओं से लैस करने का आदेश दिया है।

बता दें कि सीएचसी अस्पतालों को एल वन प्लस में तब्दील करने के आदेश दिए गये हैं। ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर से लैस इन अस्पतालों में सुविधाओं के विस्तार से लोगों को सीधे तौर पर राहत मिलेगी। आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि प्रत्येक जिलों के चार सीएचसी अस्पतालों को एल वन प्लस में तब्दील किया जा रहा है। जिसमें 50-50 बेड की सुविधा, ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर और डॉक्टरों की विशेष टीम मरीजों की 24 घंटे निगरानी करेगी।

आगे बता दें कि शहरी क्षेत्रों में जहां आइसोलेशन वाडर् को एल वन अस्पताल कहा जाता है जिसमें हल्के लक्षण वाले मरीजों को केवल बेड, उपचार और डॉ की निगरानी में उसकी देख रेख की जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस सुविधा को बढ़ाते हुए बेड के साथ ऑक्सीजन की सुविधा भी दी जाएगी। स्वास्थ्य महानिदेशक डीएस नेगी ने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में ऑक्सीजन के लिए 17000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के ऑडर्र दिए गए हैं जो जल्द से जल्द मिल जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static